दिल्ली एनसीआर

पुलिस का सख्त एक्शन, गोगी, टिल्लू व सोनू गिरोह के 75 गैंगस्टरों पर लगा ‘मकोका’

बुराड़ी में हुए गैंगवार के बाद गैंगस्टरों पर नकेल कसने के लिए दिल्ली पुलिस ने अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई की है। दिल्ली पुलिस ने गोगी, टिल्लू और सोनू दरियापुर गिरोह के करीब 75 गैंगस्टर और बदमाशों पर मकोका लगा दिया है। इतनी संख्या में बदमाशों पर अब तक मकोका नहीं लगाया गया था।संगठित और अंडरवर्ल्ड अपराध को खत्म करने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने वर्ष 1999 में मकोका (महाराष्ट्र कंट्रोल ऑफ ऑर्गेनाइज्ड क्राइम एक्ट) बनाया था। बाद में केंद्र सरकार की अनुशंसा पर वर्ष 2002 में दिल्ली में भी इसे लागू कर दिया गया था। मकोका उसी पर लगाया जा सकता है, जो 10 साल में कम से कम दो संगठित अपराध में शामिल रहा हो।

Loading...

भटके युवाओं को गैंग में करते हैं शामिल

पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक जितेंद्र उर्फ गोगी, सुनील बालियान उर्फ टिल्लू और सोनू दरियापुर का गिरोह बेहद सक्रिय है। वर्चस्व की लड़ाई में लोगों की हत्याएं हो रही हैं। बदमाश संगठित तरीके से गिरोह में भटके युवाओं को शामिल कर उनसे उगाही और अपराध करवा रहे हैं।

गिरोह का आतंक 

गिरोह के बदमाश, शार्प शूटर, बदमाशों को पनाह देने वाले, आर्थिक और कानूनी तौर मदद करने के अलावा उन्हें अन्य तरह से सहयोग करने वालों के ऊपर भी मकोका लगाया गया है। ज्ञात हो कि दिल्ली पुलिस गत महीने ही कुख्यात बुराड़ी गैंगवार में शामिल जितेंद्र गोगी पर मकोका लगा चुकी है। गोगी, टिल्लू और सोनी तीनों गिरोह दिल्ली के कुख्यात गिरोहों में शामिल हैं।

संगठित और अंडरवर्ल्ड अपराध को खत्म करने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने वर्ष 1999 में मकोका (महाराष्ट्र कंट्रोल ऑफ ऑर्गेनाइज्ड क्राइम एक्ट) बनाया था। बाद में केंद्र सरकार की अनुशंसा पर वर्ष 2002 में दिल्ली में भी इसे लागू कर दिया गया था। मकोका उसी पर लगाया जा सकता है, जो 10 साल में कम से कम दो संगठित अपराध में शामिल रहा हो। 

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV