दिल्ली एनसीआर

ट्रेनों को समय पर चलाने की तैयारी में जुटा रेलवे, अब इस प्लान के तहत होगा काम

ट्रेनों की लेटलतीफी दूर करने के लिए रेल मंत्री पीयूष गोयल के आदेश पर अमल शुरू हो गया है। रेलवे पुल, रेल ओवर ब्रिज (आरओबी), सब-वे का निर्माण, रेल पटरी बदलने व अन्य बड़े काम रविवार को किए जाएंगे। इसी तरह से छोटे काम के लिए सप्ताह में तीन दिन ट्रैफिक ब्लॉक लेने का प्रस्ताव है। रेलवे बोर्ड ने इसे लेकर सभी क्षेत्रीय रेलवे को कार्य योजना बनाकर देने को कहा है जिससे कि इस पर अमल हो सके।अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल अपनी सुविधा के अनुसार संबंधित विभाग अपना काम पूरा करने के लिए ट्रैफिक ब्लॉक लेता है। यदि सभी विभाग मिलकर अपनी जरूरतों की पहचान करके एक साथ काम करेंगे तो समय का सदुपयोग हो सकेगा।

Loading...

यात्रियों को होगी सुविधा  

ट्रेनों की लेटलतीफी दूर करना रेल प्रशासन के सामने बड़ी चुनौती है। लंबी दूरी की कई ट्रेनें घंटों देरी से चल रही हैं। अक्सर कई ट्रेनें रद करनी पड़ रही हैं जिससे यात्रियों में नाराजगी भी बढ़ रही है। वहीं, रेल प्रशासन का कहना है कि संरक्षा व विकास कार्यों की वजह से इस तरह की परेशानी हो रही है। अगले कुछ महीनों में काम पूरा होने के बाद यात्रियों को सुविधा होगी।

सभी विभागों के बीच होगा तालमेल 

निर्माण कार्य व मरम्मत कार्य पूरा करने के लिए ट्रैफिक ब्लॉक लिए जाने से ट्रेनों की आवाजाही बाधित होती है। इस कारण रेल मंत्री ने रविवार के दिन मेगा ब्लॉक लेकर निर्माण कार्य करने को कहा है। रविवार को पांच घंटे का मेगा ब्लॉक और मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को दो-दो घंटे के छोटे ब्लॉक लिए जाएंगे। इसी दौरान सभी विभाग समन्वय बनाकर अपना काम करेंगे।

अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल अपनी सुविधा के अनुसार संबंधित विभाग अपना काम पूरा करने के लिए ट्रैफिक ब्लॉक लेता है। यदि सभी विभाग मिलकर अपनी जरूरतों की पहचान करके एक साथ काम करेंगे तो समय का सदुपयोग हो सकेगा।

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV