धर्म/अध्यात्म

वास्तु शास्त्र टिप्स :- अगर आप भी हर काम मे जल्द सफलता पाना चाहते है तो रखये इन बातो का खास ध्यान .

कई बार ऐसा होता है कि आप ख़ुशी-खुशी ऑफिस जाते तो हैं पर वहां पहुंच कर आपका काम करने में मन नहीं लगता है । गुस्सा आता है या सीट पर बैठते ही बोरियत होने लगती है यदि ऐसा है, तो आप अपनी डेस्क की सजावट की ओर ध्यान दीजिए। आप यहाँ के वास्तुदोष ठीक करेंगे तो काम में भी मन लगेगा और खुश भी रहेंगे। अपनी डेस्क को सुन्दर और सकारात्मक बनाने के लिए आप यहाँ कोई छोटा पौधा रख सकते हैं।

ध्यान रहे सूखे,कांटेदार और बोनसाई पौधे अपनी डेस्क पर कभी न लगाएं,ये निराशा के सूचक माने गए हैं।हरा रंग खुशहाली,समृद्धि,उत्कर्ष और पावनता का प्रतीक है यह सकारात्मक ऊर्जा के स्तर में वृद्धि करता है एवं  मन-मस्तिष्क को सुकून देने वाला माना गया है। हरे-भरे पौधे देखने से तनाव भी कम होता है, ख़ुशी मह्सूस होती है।

आप अपनी डेस्क पर ताजे फूलों का एक गुलदस्ता रख सकते हैं। वास्तु के अनुसार फूलों की सजावट मन को आनंद प्रदान करती है व तनाव भी कम करने में मदद करती है। गुलदस्ते में रखे फूल सूखने या मुरझाने लगें,तो इन्हें तुरंत हटा देना चाहिए ऐसे फूल नकारात्मक ऊर्जा का सृजन करते हैं। आप जहाँ बैठकर काम करते हैं वहां डेस्क के ऊपर की लाईटिंग कैसी है,यह भी आपके काम और मूड को काफी हद तक प्रभावित करती है।

वहीं सही प्रकाश न होना वास्तुदोष भी उत्पन्न करता है और वहां पर नकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगता है। प्रकाश की कमी तरक्की में बाधक,कायों में विघ्न एवं बहस आदि का कारण भी बन सकती है। ऑफिस डेस्क पर रोता हुआ बच्चा,कंटीले पौधे,टूटी मूर्ति, डूबता जहाज,आग आदि जैसे नकारात्मक चित्र भी नहीं लगाने चाहिए क्योंकि यह नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाते है।

 

Related Articles

Back to top button