देशबड़ी खबर

बर्फबारी में फंस गये तो भूल कर भी न करें ऐसी गलतियां, जा सकती है आपकी जान.

आपके शरीर की गर्मी इस बर्फ को पानी में बदल देगी जिसको आप पीकर अपनी प्‍यास बुझा सकेंगे। भारी बर्फ के बीच शरीर को क्रॉस बाइट से बचाने के लिए अपने हाथों और पांव की अंगुलियों को चलाते रहें। साथ ही अपने सिर को भी हिलाते रहें।

Loading...

बर्फबारी के बीच रास्‍ता भटकने पर सबसे पहला काम अपने मन को शांत करना होता है। अक्‍सर ऐसे वक्‍त में हम डर की वजह से अपना आपा खो बैठते हैं। यदि आप किसी ऐसी जगह पर फंस गए हैं जहां पर दूर-दूर तक कोई मकान या झोपड़ी नहीं है और चारों तरफ बर्फ ही बर्फ है तो आप खुद को बचाने के लिए स्‍नोकेव बना सकते हैं। यह स्‍नोकेव आपकी जान बचा सकती है।

बर्फ में सबसे बड़ी परेशानी पानी की कमी को लेकर होती है। बर्फ में घिरा व्‍यक्ति बिना पानी के पांच दिन से ज्‍यादा जिंदा नहीं रह सकता है। अक्‍सर बर्फ खाकर पानी की कमी को पूरा करने की गलती कर लेता है। लेकिन, यह फैसला गलत होने के साथ बेहद घातक साबित हो सकता है। दरअसल, ताजा बर्फ खाने से होंठ जल जाते हैं और उनके मुंह में घातक अल्‍सर और ब्लिस्‍टर हो जाता है जिससे इंसान की जान तक जा सकती है।

यहां पर एक चीज का खास ध्‍यान रखें यदि आपके कपड़े किसी भी वजह से गीले हो जाएं तो उन्‍हें पहने रखने की गलती बिल्‍कुल न करें। ऐसा करने पर आपके शरीर का तापमान तेजी से घटने लगता है जिसकी वजह से आपकी जान तक जा सकती है। कपड़ों के गीले होने पर इन्‍हें तुरंत उतार दें और कुछ जरूरी एक्‍सरसाइज को करके आप अपने शरीर को गर्म रख सकते हैं!

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV