Main Slideदेशबड़ी खबर

भारतीय सेना ने कुछ दिया ऐसा जवाब जिसे सुनकर पाकिस्तान हो गया सन्न ।

पाकिस्‍तान को करारा जवाब, बालाकोट में एयर स्‍ट्राइक

पुलवामा में आतंकी हमले के बाद भारत ने 26 फ़रवरी को पाकिस्तान में चरमपंथी संगठनों के ठिकानों को निशाने पर लिया था। भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के खैबर पख्‍तुनख्वा प्रांत के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के कैंपों पर एयर स्‍ट्राइक करके देश के 40 जवानों की शहादत का बदला लिया था। भारत ने यह हमला 12 मिराज 2000 लड़ाकू विमानों (Mirage 2000 fighter aircraft) से किया था। भारतीय वायुसेना के अनुसार, इस ऑपरेशन को महज 90 सेकेंड में अंजाम दिया गया था।

भारतीय वायुसेना की एयर स्‍ट्राइक से पाकिस्‍तान में खलबली मच गई थी। उसने 24 घंटे के भीतर ही एकबार फ‍िर हिमाकत की थी। उसने 27 फरवरी 2019 को अमेरिका से खरीदे गए एफ-16 विमानों से भारतीय सीमा में घुसपैठ की थी। उस वक्‍त भारतीय वायुसेना के विमानों ने पाकिस्‍तानी एयरफोर्स के मंसूबों को नाकाम कर दिया था।

पाकिस्‍तानी क्षेत्र में भारतीय पायलट अभ‍िनंदन वर्तमान का मिग बाइसन विमान (MiG-21 Bison) क्रैश हो गया था। इसके बाद उन्‍हें पाकिस्‍तानी फौज के जवानों ने पकड़ लिया था। हालांकि, भारत के दबाव में पाकिस्‍तान ने उन्‍हें वापस लौटाया था। वायुसेना के मुताबिक, जिस समय अभ‍िनंदन अपने विमान से पाकिस्‍तानी विमानों का पीछा कर रहे थे।

आतंकी हमलों और सीजफायर जैसी घटनाओं में हर बार मुंह की खाने के बावजूद पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आता है। उसने अक्‍टूबर में फ‍िर नापाक हरकत की थी जिसका भारतीय सेना ने करारा जवाब दिया था। यह घटना भी इतिहास में जगह बना चुकी है। जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटाए जाने से बौखलाई पाकिस्‍तानी सेना ने 19 अक्‍टूबर को आकरण ही नियंत्रण रेखा पर उड़ी के टंगडार सेक्टर में भारी गोलीबारी की थी

Related Articles

Back to top button