Main Slide

40 साल बाद मिला पहला प्रधानमंत्री इस देश को, जानिए क्यू नही थे यहा के प्रधानमंत्री।

इस प्रस्ताव को कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ क्यूबा के राजनीतिक ब्यूरो ने विधिवत मंजूरी दे दी। राष्ट्रपति मिगुएल डियाज-कैनेल ने शनिवार को देश की नेशनल असेंबली में इसे प्रस्तुत किया, जिसने सर्वसम्मति से हस्ताक्षर किए गए। कम्युनिस्ट पार्टी के नेता, पूर्व राष्ट्रपति राउल कास्त्रो ने मारेरो से हाथ मिलाया।

सरकार में अपना कैरियर 1999 में सशस्त्र बलों से संबंधित शक्तिशाली गैवीटा होटल समूह के उपाध्यक्ष के रूप में शुरू किया था। एक साल बाद वह इसके अध्यक्ष बने। इस पद पर वह 2004 तक रहे। डियाज कैनल ने कहा कि अपने पूरे करियर के दौरान मारेरो को उनकी विनम्रता, ईमानदारी, कार्य क्षमता, राजनीतिक संवेदनशीलता और पार्टी और क्रांति के प्रति वफादारी के लिए जाना जाता है।

क्यूबा में क्रांतिकारी नेता फिदेल कास्त्रों ने 1976 में राष्ट्रपति पद संभाला था। साम्राज्यवादी व्यवस्था के विरोधी रहे कास्त्रों ने क्यूबा में शोषण के खिलाफ लड़कर साल 1959 में कम्युनिस्ट सत्ता स्थापित की थी।क्यूबा 40 साल बाद प्रधानमंत्री मिल गया है। राष्ट्रपति मिगुएल डियाज केनल ने 1976 के बाद पहली बार देश के प्रधानमंत्री को नियुक्त किया गया है। पर्यटन मंत्री मैनुअल मारेरो ने देश के प्रधानमंत्री के रुप में कार्यभार संभाल लिया है।

Related Articles

Back to top button