Main Slideउत्तर प्रदेशट्रेंडिगदिल्ली एनसीआरदेशप्रदेशबड़ी खबर

सिखों के 10वें गुरु, गुरु गोबिंद सिंह का आज 353वां जन्मदिन

गुरु गोबिंद सिंह की जयंती पर स्वर्ण मंदिर में भक्त प्रार्थना करते आये नज़र सिखों के 10वें गुरु, गुरु गोबिंद सिंह की आज 353वां जन्मदिन है. इस खास मौके पर पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, पटना और देशभर में अन्य जगहों पर हजारों सिख श्रद्धालु मत्था टेकने और प्रार्थना करने के लिए गुरुद्वारों में उमड़े हैं.वही आपको बतादे की गुरु गोबिंद सिंह ने ‘खालसा पंथ’ की स्थापना की थी. स्वर्ण मंदिर के नाम से लोकप्रिय अमृतसर के प्रसिद्ध सिख तीर्थस्थल ‘हरमंदिर साहिब’ और अन्य गुरुद्वारों में गुरु की जयंती मनाने के लिए सिख श्रद्धालुओं के बीच उत्साह देखा जाता है.

साथ ही बता दे दिल्ली से करीब 313 किलोमीटर दूर आनंदपुर साहिब में तख्त केशगढ़ साहिब गुरुद्वारे में सुबह से ही भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी है. यहीं पर गुरु गोबिंद सिंह ने ‘खालसा पंथ’ की स्थापना की थी. आपको बतादे की गुरु गोबिंद सिंह जी का जन्म बिहार के पटना में हुआ था. यहां उनकी जन्मस्थली पर गुरुद्वारा बनाया गया, जिसमें काफी संख्या में श्रद्धालु मत्था टेकने के लिए हर वर्ष जाते है वहीं यह मान्यता भी है कि गुरु गोबिंद सिंह ने ही बाल, कंघा, कृपाल, कड़ा, कच्छा धारण करने का आदेश दिया था, जिन्हें सिख समुदाय के लोग बहुत मानते हैं.

इसी मौके पर स्वर्ण मंदिर गए अनुराग ठाकुर केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के राज्य मंत्री,अनुराग ठाकुर ने आज गुरु गोविंद सिंह जयंती के अवसर पर अमृतसर में स्वर्ण मंदिर का दौरा किया। अनुराग ठाकुर ने अपनी इच्छाओं को आगे बढ़ाया और कहा, ‘मैं अपनी इच्छाओं को’ गुरु पूर्ण ‘तक बढ़ाना चाहूंगा औरसाथ ही सभी को नया साल की बधाई भी दी।

Related Articles

Back to top button