Main Slideउत्तर प्रदेशट्रेंडिगदिल्ली एनसीआरदेशप्रदेशबड़ी खबरमध्य प्रदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कर्नाटक दौरे का आज दूसरा दिन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कर्नाटक दौरे का आज दूसरा दिन बतादे शुक्रवार को प्रधानमंत्री भारतीय विज्ञान कांग्रेस के कार्यक्रम में शामिल हुए साथ ही भारतीय विज्ञान कांग्रेस के 107वें सेशन को प्रधानमंत्री ने संबोधित भी किया है पीेएम मोदी ने कहा युवा वैज्ञानिकों को देश के विकास व आम लोगों के जीवन को आसान बनाने के लिए काम करें.प्रधानमंत्री ने यहां एक नया लक्ष्य तय किया और कहा कि भारत ने स्पेस के क्षेत्र में अपनी ताकत बढ़ाई है, लेकिन अब वक्त आया है कि हम समुद्र के क्षेत्र में भी अपनी ताकत को बढ़ाएं.

मोदी ने कहा की समुद्र में भी हमें पानी, फूड और एनर्जी के क्षेत्र में काम करना होगा.आगे कहते है कि समुद्र की गहराई व मानचित्र बनाने और जिम्मेदारी से सतत विकास की भावना पर आधारित संसाधनों की आवश्यक्ता है.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर I-STEM पोर्टल को लॉन्च किया, जो रिसर्च के क्षेत्र में काम करेगा. पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम में कहा कि मेरे नए दशक की शुरुआत विज्ञान के कार्यक्रम से हो रही है, पिछली बार जब मैं बेंगलुरु आया था तब चंद्रयान लॉन्च हो रहा था. रिसर्च का इकोसिस्टम ने इस शहर को विकसित किया है, जिससे जुड़ना हर युवा का सपना होता है. लेकिन इस सपने का आधार सिर्फ अपनी प्रगति नहीं बल्कि देश के लिए कुछ करने से जुड़ा होता है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश आज विज्ञान के क्षेत्र में आगे बढ़ा है, ये लगातार 10 फीसदी की रफ्तार से बढ़ रहा है जबकि दुनिया की रफ्तार 4 फीसदी ही है इनोवेशन इंडेक्स की रैंकिंग में भारत काफी ऊपर आ गया है, ये रफ्तार ऐसे ही आगे बढ़ती रहनी चाहिए.

Related Articles

Back to top button