Main Slideउत्तर प्रदेशदिल्ली एनसीआरबड़ी खबर

कांग्रेस ने जारी किया दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिये घोषणापत्र

आपको बतादे की देश की राजधानी दिल्‍ली में विधानसभा चुनाव में अब महज कुछ ही दिन शेष हैं. इस बीच प्रमुख दलों की ओर से घोषणापत्र जारी करने का सिलसिला भी जारी हो गया है. BJP के बाद अब कांग्रेस ने भी रविवार यानि आज ही चुनावी घोषणापत्र जारी कर दिया. कांग्रेस पार्टी ने दिल्‍ली की जनता से 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त करने का वादा किया है. साथ ही न्‍याय योजना को भी लागू करने की घोषणा की है.

इस योजना के तहत गरीबों को 72 हजार रुपये सालाना देने की व्‍यवस्‍था है. इसके अलावा सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33% आरक्षण, वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए डीटीसी बसों में मुफ्त यात्रा और ट्रांसजेंडर के लिए पेंशन योजना शुरू करने का भी वादा किया है.

कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता अजय माकन और राज्‍यसभा सदस्‍य आनंद शर्मा की मौजूदगी में दिल्‍ली विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी का घोषणापत्र जारी किया गया. इसमें कांग्रेस ने सरकार बनने पर दिल्‍ली में न्‍याय योजना लागू करने का वादा किया है.

इस योजना के तहत गरीबों को सालाना 72 हजार रुपये देने की बात कही गई है. बता दें कि लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने पहली बार न्‍याय योजना का उल्‍लेख किया था साथ ही 300 यूनिट तक बिजली और 20 हजार लीटर पानी मुफ्त

कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में सरकार बनने की स्थिति में दिल्‍ली की आम जनता के लिए 300 यूनिट तक बिजली और 20 हजार लीटर तक पानी मुफ्त देने का वादा किया गया है. इसमे कहा गया है कि 300 से 400 यूनिट तक 50%, 400 से 500 यूनिट तक 30% और 500 से 600 यूनिट तक 25% तक की छूट का वादा किया

कांग्रेस के घोषणापत्र में लड़कियों के लिए कई वादे किए गए हैं. इसमें दिल्‍ली में सरकार बनने की स्थिति में लड़कियों के लिए नर्सरी से Ph.D. तक की शिक्षा को मुफ्त करने का वादा किया गया है. इसके अलावा महिलाओं के लिए सरकारी नौकरियों में 33 फीसद आरक्षण की सुविधा देने का भी वादा किया गया है. इसके अलावा वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा देने की भी बात कही गई है.

Related Articles

Back to top button