Main Slideदेशविदेश

इमरान खान- मलेशिया यात्रा के दौरान भारतीय हवाई क्षेत्र का नहीं करेंगे इस्तेमाल

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान मलेशिया जाने के लिए के लिए भारतीय हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल नहीं करेंगे। एआरवाइ न्यूज ने सूत्रों के हवाले इसकी जानकारी। खान की दो दिनों की मलयेशिया यात्रा सोमवार से शुरू हो रही है। उन्होंने अपने विमान को भारतीय हवाई क्षेत्र से न गुजारने का फैसला लिया है।

Loading...

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने रविवार को कहा, ‘ पीएम खान 3-4 फरवरी को मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद के निमंत्रण पर मलेशिया का दौरा कर रहे हैं।’खान के साथ एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी शामिल होगा, जिसमें कैबिनेट के सदस्य और वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे।

पुलवामा हमले के बाद बढ़ा तनाव

बता दें कि पिछले साल फरवरी में जम्मू कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर  हुए आतंकी हमले के बाद दोनों देशों में तनाव जारी है। यह हमला पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश -ए-मुहम्मद ने कराया था। इसमें सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद भारत ने पाकिस्तान में आतंकी ठिकानों पर एयरस्ट्राइक की थी।

अनुच्छेद 370 हटाने के बाद तनाव और बढ़ गया

इसके बाद पिछले साल 5 अगस्त को भारत सरकार ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने और इसे दो भाग (जम्मू-कश्मीर और लद्दाख) में बांटने का फैसला लिया था। इसने दोनों देशों के बीच तनाव को और बढ़ा दिया। पाकिस्तान इस फैसले से इतना बौखलाया कि उसने भारत के साथ राजनायिक संबंध को कम कर दिया था।

पाकिस्तान ने हवाई क्षेत्र का उपयोग करने की अनुमति नहीं दी

उसने कई भारतीय राजनेताओं सहित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विदेश यात्रा के दौरान अपने हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं दी थी। पिछले साल अक्तूबर में भारत ने इस मामले को अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (आईसीएओ) के सामने रखा था।

 

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV