Main Slideउत्तर प्रदेशबड़ी खबर

लखनऊ में कल से लेगा हथियारों का सबसे बड़ा मेला….

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कल से एशिया का सबसे बड़ा हथियारों का मेला लगने जा रहा है। पांच से सात फरवरी यानी तीन दिनों तक चलने वाले इस मेले का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। इस डिफेंस एक्सपो में 70 से ज्यादा देशों के प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं। इनमें थाइलैंड के पीएम जनरल प्रेयुट छानो-ओ-छा और नाइजर के डिफेंस मिनस्टर इसोयूफू काटाम्बे समेत 25 देशों के रक्षामंत्री भी शामिल होंगे।

इनके अलावा कई देशों की सेनाओं के विंग प्रमुख भी अपनी टीमों के साथ मौजूद रहेंगे। इस डिफेंस एक्सपो में चीन शामिल नहीं होगा। कोरोना वायरस की वजह से चीनी प्रतिनिधिमंडल नेअपनी यात्रा को रद्द किया गया है। वहीं भारत सरकार ने साफ किया है कि कोरोनावायरस प्रभावित देशों से एक्सपो में आने वाले प्रतिनिधियों को आने दिया जाएगा, हालांकि उन्हें एयरपोर्ट पर विशेष स्क्रीनिंग और मेडिकल चेकअप से गुजरना होगा।

इस बार के डिफेंस एक्सपो की थीम ‘भारत एक उभरता हुआ डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग हब’ और सब-थीम डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन ऑफ डिफेंस है। 11वीं डिफेंस एक्सपो में 70 देशों की 165 विदेशी कम्पनियां शामिल होंगी। इसमें देश की 857 और विदेश की 172 छोटी-बड़ी कंपनियां हिस्सा ले रही हैं। इसमें यूएस, यूके, ब्राजील और नार्वे समेत कई देशों से सैन्य उपकरण बनाने वाली कई कंपनियां हिस्सा लेंगी।

वहीं भारत में छोटे कलपुर्जे बनाने वाली कंपनियों ने भी अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है। एक्सपो में 35 देशों से भारत में बने उपकरणों और पुर्जों की खरीद के लिए एमओयू साइन होने की उम्मीद हैआम जनता के लिए डिफेंस एक्सपो को 8 फरवरी और 9 फरवरी को खोला जाएगा। जिससे आम जनता भी भारतीय सेना की ताकत को देख सकें। एक्सपो के शुरुआती तीन दिन बिजनेस डे होंगे। इसमें 2500 रुपए का टिकट लेकर जाना होगा। आठ और नौ फरवरी को लोग यहां मुफ्त में घूम सकेंगे। वहीं रिवर फ्रंट पर पांच दिन निशुल्क घूमने का मौका मिलेगा

Related Articles

Back to top button