Main Slideदिल्ली एनसीआर

शाहीन बाग : प्रदर्शनकारियों को हटाने की है मांग , सुप्रीम कोर्ट आज करेगा याचिकाओं पर सुनवाई

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ शाहीन बाग में पिछले करीब दो महीने से चल रहे विरोध-प्रदर्शन के कारण बंद रास्ता खुलवाने वाली याचिकाओं पर आज सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा। 7 फरवरी को पिछली सुनवाई में शीर्ष अदालत ने यह कहते हुए याचिका की सुनवाई टाल दी थी वह दिल्ली विधानसभा चुनाव को ‘प्रभावित’ नहीं करना चाहता है। गौरतलब है कि दिल्ली में 8 फरवरी को वोट जाले जा चुके हैं और मंगलवार को रिजल्ट आना है।

अब चुनाव बाद सोमवार को इन सभी याचिकाओं पर सुनवाई होगी. बता दें कि शुक्रवार को जब यह मामला अदालत के सामने आया था तो सुप्रीम कार्ट ने कहा था कि वह दिल्ली विधानसभा चुनाव के पहले इसपर कोई प्रभाव नहीं डालना चाहता. सुनवाई के दौरान न्यायमूर्ति एसके कौल और जस्टिस केएम जोसेफ ने कहा था, ‘हम समझते हैं कि एक समस्या है और हमें यह देखना है कि इसे कैसे हल किया जा सकता है. हम इस मामले पर सोमवार (10 फरवरी) को चर्चा करेंगे. उस दिन हम बेहतर स्थिति में होंगे.’ बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका में प्रदर्शनकारियों को हटाने की मांग की गई है.

लंबे समय से जारी है प्रदर्शन
दिल्ली के शाहीन बाग में तकरीबन दो महीने से ज्यादा वक्त से प्रदर्शन जारी है. इनमें महिलाओं की संख्या ज्यादा है. ये महिलाएं नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) का विरोध कर रही हैं. संसद ने इसको 12 दिसंबर को पारित किया था. इस कानून के तहत केंद्र सरकार पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से अल्पसंख्यकों को नागरिकता प्रदान कर सकेगी.

CAAका हो रहा विरोध
CAA के पास होने के बाद देश भर में विरोध प्रदर्शन चल रहे हैं. इस कानून के प्रावधानों को संविधान की मूल भावना के प्रतिकूल माना जा रहा है. वहीं, केंद्र सरकार इस पर आगे बढ़ने को तैयार है. विरोधियों का मानना है कि इस कानून का प्रावधान धर्म के आधार पर भेदभाव करता है.

 

Related Articles

Back to top button