Main Slideउत्तर प्रदेशबड़ी खबर

लखनऊ में चौक के सराफा बाजार में आयकर विभाग ने मारा छापा

लखनऊ में चौक के सराफा बाजार में सोना-चांदी के बड़े कारोबारी ज्ञान रस्तोगी की दुकान व घर पर आयकर विभाग ने छापा मारा। इसमें आयकर टीम को देर शाम तक लगभग 16 करोड़ की कीमत का 40 किलोग्राम सोना और करीब 21 करोड़ की 4500 किलोग्राम चांदी के साथ दो करोड़ की नकदी मिली जिनका हिसाब कारोबारी नहीं दे सका।
चौक सराफा बाजार में ज्ञान रस्तोगी की सिद्धनाथ ज्वेलर्स के नाम से दुकान है। वह सोना-चांदी के थोक कारोबारी है। मंगलवार शाम को ही रस्तोगी के ठिकानों पर आयकर विभाग ने सर्वे शुरू किया था। पड़ताल में स्टॉक से अधिक सोने-चांदी रखने की जानकारी मिलने पर बुधवार शाम सर्वे छापा में तब्दील हो गया।

स्टॉक रजिस्टर में नहीं थी एंट्री
आयकर विभाग के अधिकारियों के मुताबिक बेहिसाब सोना-चांदी मिलने के बाद जब मिलान शुरू किया तो मामला संदिग्ध लगा। टीम ने कारोबारी से स्टॉक रजिस्टर तलब किया तो उसमें काफी अंतर पाया गया। 40 किलोग्राम सोने और 4500 किलोग्राम चांदी की एंट्री स्टॉक में नहीं मिली।

दो दिन पहले मिला था सुराग
सोमवार की दोपहर कृष्णानगर थाने की पुलिस ने दो युवकों को दबोचा था। उनके पास से 43.28 लाख रुपये नकद व 26.48 लाख का सोना बरामद हुआ था। पूछताछ में दोनों ने ज्ञान रस्तोगी का नाम लिया। पुलिस ने इसकी सूचना आयकर विभाग को दी। इसके बाद सर्वे हुआ और बुधवार को छापा डालने आयकर की इंवेस्टिगेशन टीम पहुंच गई।

Related Articles

Back to top button