Main Slideदिल्ली एनसीआरबड़ी खबर

पीएम मोदी ने दिल्ली में शिल्प उत्सव ‘हुनर हाट’ का दौरा किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के हुनर हाट में अचानक पहुंचे। वहां उन्होंने लिट्टी-चोखा का स्वाद चखा और कुल्हड़ की चाय भी पी। इस दौरान वह कुछ लोगों से भी मिले आपको बता दे की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में चल रहे ‘हुनर हाट’ में अचानक पहुंचकर सबको चौंका दिया वही मोदी ने पेंटिंग बनाने वाली दिव्यांग महिला से मुलाकात की और उसने बताय की वह पेंटिंग बनाती है। महिला ने मोदी को बताया कि उन्होंने कहीं से इसकी ट्रेनिंग नहीं ली।

इसपर मोदी चौंक जाते हैं। महिला ने बताया कि शुरुआत में वह दिल्ली हाट के बाहर फुटपाथ पर पेंटिंग बेचती थी। तब वह एक पेंटिंग से 100 रुपये तक कमाती थी। धीरे-धीरे उसका काम चल गया और उसी पैसों से अब महिला ने अपना घर तक बना लिया है एक दुकान चला रहे शख्स से भी मोदी मिले। उनका नाम रहमान था, वहां मुंबई से आए थे। उन्होंने कहा कि मोदी से मिलकर उन्हें अच्छा लगा।

वह बोले जिंदगी में पहली बार किसी पीएम से मैंने हाथ मिलाया प्रधानमंत्री के यहां पहुंचने के साथ भारी भीड़ जमा हो गई और लोगों ने ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगाए और कई लोगों ने तो उनके साथ सेल्फी भी ली। गौरतलब है कि ‘कौशल को काम’ थीम पर आधारित यह ‘हुनर हाट’ 13 से 23 फरवरी, 2020 तक आयोजित किया जा रहा है, जहां देश भर के हुनर के दस्तकार, शिल्पकार भाग ले रहे हैं।

बड़ी बात यह है कि इसमें 50 फीसदी से अधिक महिला दस्तकार शामिल हैं साथ ही उन्होंने अपनी यात्रा के दौरान शानदार क्षेत्रीय भोजन ग्रहण किया। देश के नेता ने त्योहार पर कुछ संगीत पर अपने हाथों की कोशिश की। ‘हुनर हाट’, शिल्प, भोजन और संस्कृति का एक मेगा मिशन अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय द्वारा एक पहल है एक खास बात ये है की प्रधानमंत्री पहली बार किसी ‘हुनर हाट’ पहुंचे थे।

Related Articles

Back to top button