ASAMLIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशउत्तराखंडखबर 50गुजरातजम्मू कश्मीरदिल्ली एनसीआरप्रदेशबिहारबड़ी खबरमध्य प्रदेशमहाराष्ट्रविदेश

ट्रंप के भारत दौरे से ठीक पहले ट्रेड डील,अमेरिका ने किया इनकार

भारत-US के बीच नहीं होगी कोई बड़ी ट्रेड डील

भारत दौरे से पहले बोले ट्रंप- मोदी को करता हूं पसंद , पर अभी नहीं कर सकता ट्रेड डील

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत दौरे पर आ रहे हैं. ट्रंप की यह यात्रा दो दिन की होगी. इस यात्रा के दौरान भारत और अमेरिका के बीच कई समझौते भी होने की उम्मीद है. हालांकि दोनों देशों में कोई भी बड़ा व्यापारिक समझौता नहीं होगा.

दरअसल, ट्रंप के दौरे से ऐन पहले अमेरिका भारत के साथ व्यापारिक समझौता करने से पीछे हट गया. वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी अपने दौरे पर भारत-अमेरिका के बीच ट्रेड डील की संभावना से इनकार कर चुके हैं.

24 फरवरी से शुरू होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दौरे से पहले ऐसा माना जा रहा था कि भारत ने अमेरिका के साथ कोई बड़ी ट्रेड डील करने से अपने पैर पीछे खींच लिए हैं. हालांकि अब भारत के उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया है कि भारत ने नहीं बल्कि ये अमेरिका था जिसने ऐन वक्त पर कोई बड़ा व्यापारिक सौदा करने से इनकार कर दिया.भारत और अमेरिका के दोनों पक्षों ने ट्रंप के दौरे से पहले एक व्यापारिक सौदे के लिए भी काफी मेहनत की. दोनों पक्षों के बीच लगभग डील तय भी हो गई थी लेकिन अमेरिकी अधिकारियों ने मेगा संधि की आवश्यकता का हवाला देते हुए आखिरी समय में अपने पांव पीछे खींच लिए और इसे होल्ड पर रख दिया. अमेरिका ने भारत को कहा कि वो एक बड़े व्यापारिक समझौते के लिए अभी थोड़ा इंतजार करेंगे.

सूत्रों के मुताबिक दोनों तरफ से कई क्षेत्रों में कम टैरिफ और बाजार में पहुंच प्रदान करने के लिए स्वीकार्य पैकेज के मुद्दे पर बात हुई. इसमें अमेरिका की मांग थी कि कुछ चिकित्सा उपकरणों पर मूल्य प्रतिबंधों में ढील दी जाए तो वहीं भारत की मांग थी कि अमेरिका वरीयता सामान्यीकरण प्रणाली (जीएसपी) को बहाल करे, जिसे उसने पिछले जून में वापस ले लिया था.

जीएसपी के तहत भारतीय निर्माताओं को अमेरिका में 3000 से ज्यादा चुनिंदा उत्पादों पर शुल्क मुक्त निर्यात (ड्यूटी फ्री एक्सपोर्ट) की अनुमति मिलती थी.

Related Articles

Back to top button