ASAMLIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशखबर 50दिल्ली एनसीआरदेशबड़ी खबरविदेश

योगी सरकार जनसंख्या नीति पर गंभीरता से कर रही विचार। ……

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार नई जनसंख्या नीति पर गंभीरता से विचार कर रही है। इसमें दो से ज्यादा बच्चे रखने वाले लोग सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं उठा सकेंगे। यूपी के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जय प्रताप सिंह ने यह बात एक कार्यक्रम के दौरान कही है साथ ही उन्होंने कहा कि राज्य की जनसंख्या 20 करोड़ के पार पहुंच गई है, जो चिंता का विषय है। पिछले विधानसभा सत्र के दौरान कुछ विधायकों ने यह मुद्दा उठाया था,

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी 2019 में स्वतंत्रता दिवस के भाषण के दौरान देश की बढ़ती जनसंख्या पर चिंता जाहिर की थी वही बताती चलू की जय प्रताप सिंह ने कहा कि प्रदेश की जनसंख्या अधिक होने की वजह से जन कल्याणकारी नीतियां बनाने में परेशानी आती है। इसके लिए प्रदेश सरकार नई जनसंख्या नीति बनाएगी, इस दिशा में हम सबको मिलकर कार्य करना होगा।

योगी ने कहा कि परिवार कल्याण कार्यक्रम में परिवार नियोजन एक महत्वपूर्ण मुद्दा है। स्वास्थ्य मंत्री के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए यूपी कांग्रेस के प्रवक्ता अशोक सिंह ने कहा कि सरकार किसानों के जीवन के विकास और सुधार के बारे में बात नहीं कर रही है। बीजेपी नेता मुद्दों से जनता का ध्यान भटकाने के लिए इस तरह की बातें करते हैं। उन्होंने कहा कि योगी आदित्यनाथ सरकार को 3 साल पूरे होने वाले हैं, लेकिन कोई काम नहीं किया है

उत्तर प्रदेश में इन दिनों जनसंख्या नियंत्रण को लेकर मची हलचल के बीच स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि परिवार नियोजन पर महिलाएं निर्णय करें, तभी इस विषय पर शत प्रतिशत सफलता मिलेगी, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जय प्रताप सिंह ने हाल ही में एक कार्यक्रम के दौरान यह बात कही थी।

परिवार कल्याण कार्यक्रम में परिवार नियोजन एक महत्वपूर्ण मुद्दा है उन्होंने कहा कि इस विषय को लेकर हमारी सरकार बहुत गंभीर है और हम सबको मिलकर इस कार्यक्रम के लिए महिलाओं में फैसले करने की क्षमता विकसित करनी होगी। परिवार नियोजन पर महिलाएं निर्णय करें, तभी जनसंख्या नियंत्रण पर सफलता मिलेगी।

Related Articles

Back to top button