ASAMLIVE TVMain Slideखबर 50ट्रेंडिगदिल्ली एनसीआरदेशबड़ी खबर

कपूर परिवार की लंदन में भी कुछ संपत्ति पीएफ घोटाले पर भी नजर। …..

राणा कपूर पर प्रवर्तन निदेशालय और सीबीआई का शिकंजा कस गया है। ईडी ने धनशोधन मामले में रविवार सुबह राणा को गिरफ्तार कर लिया। वहीं, देर शाम सीबीआई ने भी धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार का मुकदमा दर्ज किया। इस बीच, मुंबई से लंदन जा रही राणा की बेटी रोशनी को हवाईअड्डे पर रोक लिया गया। राणा कपूर के खिलाफ जांच में 2,000 करोड़ रुपये मूल्य के निवेश, 44 महंगी पेंटिंग और दर्जनों कथित मुखौटा कंपनियां ईडी जांच की केंद्र में हैं सूत्रों के मुताबिक कपूर, उनकी पत्नी और तीन बेटियों द्वारा संचालित एक कंपनी को 600 करोड़ रुपये से ज्यादा की धनराशि मिलने को लेकर ईडी की जांच पड़ताल जारी है।

कूपर परिवार की कंपनी को इतनी बड़ी रकम देने वाली कंपनी का संबंध घोटाला प्रभावित दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड से है। आरोप के मुताबिक कपूर से संबंधित कंपनी डीओआईटी अर्बन वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड को रकम तब मिली जब यस बैंक ने 3,000 करोड़ से ज्यादा का कर्ज डीएचएफएल को दिया। जांच एजेंसी को संदेह है कि 600 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि कथित रिश्वत का हिस्सा हो सकती है। यह राशि एक-दूसरे को लाभ पहुंचाने के लिए उस कंपनी को मिली, जिसका नियंत्रण कपूर परिवार के पास था।

सूत्रों ने बताया कि जांच एजेंसी को कुछ ऐसे दस्तावेज मिले हैं जो बताते हैं कि कपूर परिवार की लंदन में भी कुछ संपत्ति है। अब उस संपत्ति की खरीद के लिए इस्तेमाल रकम के स्रोत की जांच की जा रही है। सूत्रों के अनुसार बैंक ने फंसे कर्ज की वसूली को लेकर कोई कार्रवाई नहीं की। छापेमारी के दौरान कपूर, उनकी पत्नी बिंदु तथा तीनों बेटियों के निवास की तलाशी ली गई।

जांच के दौरान परिवार द्वारा 2,000 करोड़ रुपये के निवेश और दर्जनों मुखौटा कंपनियों के बारे में जानकारी मिली। इन मुखौटा कंपनियों का उपयोग कथित रिश्वत की हेराफेरी के लिए किया जाता था। इसके अलावा परिवार के पास 44 महंगी पेंटिंग भी मिलीं। इनमें से कुछ पेंटिंग कथित तौर पर राजनेताओं से खरीदी गई हैं।

Related Articles

Back to top button