ASAMLIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशखबर 50दिल्ली एनसीआरदेशबड़ी खबरविदेश

वर्ल्ड कप हारी भारतीय टीम

रविवार 8 मार्च को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में 86 हजार से ज्यादा दर्शकों के बीच आइसीसी वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2020 का फाइनल मुकाबला भारत और मेजबान ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया। चार बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को पहली बार फाइनल में पहुंची भारतीय टीम से भिड़ना था। भले ही ऑस्ट्रेलियाई टीम अपने घर में मजबूत लग रही थी, लेकिन भारतीय टीम भी इस विश्व कप की दावेदार थी वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम कंगारू टीम को टक्कर भी नहीं दे सकी और हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली टीम को एकतरफा हार का सामना करना पड़ा और पहला खिताब गंवा दिया।

भारतीय टीम ने आइसीसी वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2020 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक नहीं, बल्कि 5 बड़ी गलतियां कीं जिनकी वजह से टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा। आइए जानें भारतीय टीम से क्या-क्या गलतियां हुईं।महामुकाबले में मेजबान ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। हर कोई कप्तान फाइनल मुकाबले में टॉस जीतकर बल्लेबाजी ही करना चाहता है, क्योंकि चेज करने वाली टीम के ऊपर दबाव होता है।

टॉस हार-जीत में भारतीय टीम की कोई गलती नहीं थी, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने जमकर रन लुटाए। यही कारण रहा कि ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 184 रन का स्कोर खड़ा किया, जो फाइनल के हिसाब से विशाल था। भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर से प्लेइंग इलेवन में सिर्फ एक तेज गेंदबाज शिखा पांडे को शामिल किया था, लेकिन उन्होंने बिना कोई विकेट लिए 4 ओवर में 52 रन लुटाए। इसके अलावा 4 स्पिन गेंदबाजों ने मिलकर 16 ओवर में 132 रन खर्च किए, जिसकी उम्मीद किसी को नहीं थी।

जब भी विश्व कप जैसा कोई फाइनल होता है तो उससे पहले एक जुबानी जंग होती है। हम बात कर रहे हैं फाइनल मैच से पहले दिए गए बयानों की जो फाइनल मुकाबले की रणनीति का हिस्सा होते हैं। इस मामले में कंगारू टीम ने बाजी मारी। मैच से ठीक पहले भारतीय टीम के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाड़ियों ने जाल बुना और मीठे-मीठे बयान दिए, जिससे के भारतीय खिलाड़ियों को अतिआत्मविश्वास की भावना पैदा हो।

Related Articles

Back to top button