उत्तर प्रदेशप्रदेश

स्वच्छता व हरियाली से आएगी खुशहाली : महापौर संयुक्ता भाटिया

जहा स्वच्छता और हरियाली होगी, वहा खुशहाली आएगी। इससे प्रदूषण से निजात मिलेगी। महापौर संयुक्ता भाटिया ने रविवार (8 जुलाई)को नेशनल बॉटनिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट (एनबीआरआइ) के सभागार में पर्यावरण संरक्षण की अपील की।

स्वच्छ एवं हरित पर्यावरण समिति के स्थापना दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि संयुक्ता भाटिया ने कहा कि सरकार पर्यावरण बचाने के साथ स्वच्छ भारत का निर्माण करने के लिए अभियान चला रही है। पर, इसमें सबका सहयोग होना चाहिए। लखनऊ विश्वविद्यालय के भूगर्भ विज्ञान विभाग के प्रो. ध्रुव सेन सिंह ने कहा कि भारत ऐसा देश है, जहा आजीविका के लिए 70 फीसद ग्रामीण आबादी जलवायु संवेदनशील क्षेत्रों और प्राकृतिक संसाधनों पर निर्भर रहती है। समाज पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव से निपटने के लिए स्वच्छ और हरित वातावरण उपयोगी हो सकता है। समिति के महासचिव डॉ. एससी शर्मा ने बागवानी और खेती के महत्व पर प्रकाश डाला। बताया कि शहर में वर्टिकल गार्डेनिंग से भी पर्यावरण का संरक्षण किया जा सकता है। एनबीआरआइ के निदेशक प्रो. एसके बारिक, प्रो. पीके सेठ, डॉ. वीरेंद्र नाथ, प्रो. योगेश शर्मा, डॉ. एके सिंह आदि ने भी विचार व्यक्त किया। इससे पहले महापौर में समिति के न्यूज लेटर का विमोचन भी किया।

महानगर में मुख्य सचिव का स्वागत:

महानगर एल पार्क रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन की ओर से नवनियुक्त मुख्य सचिव अनूप चंद्र पाडेय का अभिनंदन एवं सम्मान समारोह हुआ। मुख्य सचिव महानगर के पुराने निवासी रहे हैं। पत्‍‌नी रेनू पाडेय का भी क्षेत्रीय महिलाओं ने स्वागत किया। कॉलोनीवासियों ने मुख्य सचिव के साथ मिलकर पार्क में पौधरोपण भी किया। पूर्व की तरह भविष्य में भी मुख्य सचिव ने क्षेत्रीय निवासियों को सहयोग एवं क्षेत्रीय विकास का आश्वासन दिया। कार्यक्रम में क्षेत्रीय पार्षद शैलेंद्र सिंह ‘बल्लू’, पीताबर पंजाबी, अध्यक्ष पंकज मौर्य, मंत्री प्राण अग्रवाल, संरक्षक पवन गोयल, जनपथ मार्केट अध्यक्ष रमेश मिश्र, रवींद्र भयाना, डॉ. शरद गुप्ता, महिलाओं में मैना गुप्ता, अर्चना मौर्या, सीमा गोयल, अदिता बाजपेई, शुभा अग्रवाल, मृदुल गोयल समेत तमाम लोग मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button