ASAMLIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशखबर 50दिल्ली एनसीआरदेशव्यापार

भारत में कोरोना के मामला लगातार बढ़ रहे ,शॉर्ट टर्म पॉलिसी लॉन्च कर सकेंगी बीमा कंपनियां। …..

बीमा नियामक संस्था इरडा ने बीमा कंपनियों को कोरोना वायरस के लिए स्वास्थ्य बीमा पेशकश की इजाजत दे दी है. हालांकि बीमा कंपनियां संक्षिप्त समय के लिए ही स्वास्थ्य बीमा कर सकेंगी. संक्षिप्त समय के लिए स्वास्थ्य बीमा की अवधि 3-11 महीनों के लिए होगी.

Loading...

बीमा कंपनियों को छोटी अवधि की हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी ऑफर करने की अनुमति वर्तमान दौर में बड़ी सौगात है. इरडा ने 23 जून को कोविड-19 स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी लांच करने के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिया है. इरडा के सर्कुलर के मुताबिक कंपनियों के लिए जारी दिशा निर्देश 31 मार्च 2021 तक वैध रहेंगे. जरूरत के मुताबिक उसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है. कोविड-19 को कवर करनेवाली विशेष शॉर्ट टर्म हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी को इरडा ने वक्त की जरूरत बताया है.

इरडा के मुताबिक बीमा करनेवाली कंपनियों को कोविड-19 के लिए विशेष शॉर्ट टर्म हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी पेश करने की इजाजत दी जाती है. शॉर्ट टर्म हेल्थ पॉलिसी को कम से कम 3 महीने और ज्यादा से ज्यादा 11 महीनों की अवधि के लिए जारी किया जा सकता है. 3 महीने से कम की पॉलिसी टर्म को इरडा ने इजाजत नहीं दी है. बीमा कंपनियां शॉर्ट टर्म पॉलिसी को व्यक्तिगत या ग्रुप पॉलिसी के तौर पर पेश कर सकती हैं. स्वास्थ्य बीमा कंपनियां सिर्फ कोविड-19 से संबंधित ही शॉर्ट टर्म हेल्थ इंश्योरेंस कर सकेंगी. लाइफटर्म, नवीनीकरण, प्रवास और पोर्टेबेलिटी की सुविधा शॉर्ट टर्म हेल्थ पॉलिसी में नहीं जोड़ा जा सकता.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV