उत्तर प्रदेश

यूपी में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विधानसभा का मॉनसून सत्र आयोजित होगा: विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित

उत्तर प्रदेश विधानसभा का मॉनसून सत्र वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अगस्त में आयोजित किया जा सकता है. इस पर विचार किया जा रहा है. हालांकि इसको लेकर आखिरी फैसला प्रदेश सरकार और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे.

Loading...

विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने संभावना जाहिर करते हुए कहा कि अगस्त में विधानसभा सत्र आयोजित किया जा सकता है. हमारे पास उपलब्ध एक अन्य विकल्प लोक भवन में सत्र आयोजित करना है. लोकभवन में सभी विधायकों के बैठने की पर्याप्त जगह है.

क्या आगामी सत्र ब्रिटिश संसद द्वारा आयोजित ‘हाइब्रिड सेशन’ की तरह भी हो सकता है तो विधानसभा अध्यक्ष ने इससे इनकार कर दिया और कहा कि ऐसा कोई विचार नहीं है.

बता दें कि कोरोना संकट के कारण ब्रिटिश संसद ने अप्रैल में हाउस ऑफ कॉमंस का हाइब्रिड सत्र आयोजित किया था, जिसमें सदन के अंदर 10 से 12 सदस्य ही उपस्थित होते थे और बाकी सदस्य वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सदन की कार्यवाही में हिस्सा लेते थे. सदन में सदस्यों की उपस्थिति बारी-बारी से आने की प्रणाली पर आधारित थी.

यूपी विधानसभा में 403 सदस्य हैं, जिनके बैठने के लिए सदन के अंदर करीब इतनी ही सीटें उपलब्ध हैं. कोरोना महामारी के मद्देनजर सरकार ने सामाजिक दूरी को अनिवार्य कर दिया है, लिहाजा विधानसभा के अंदर सभी सदस्यों को एक निश्चित दूरी पर बैठाने के लिए जगह नहीं है.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV