उत्तर प्रदेश

अनलॉक को हल्के में ना लें अगर सावधानी नहीं बरतेंगे तो करोना का प्रसार तेजी से बढ़ेगा: CM योगी

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ में आज संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कोरोना की तरह की संचारी रोग से भी डटकर मुकाबला करेंगे। उन्होंने आम लोगों से अपील की कि अनलॉक को हल्के में ना लें, क्योंकि लोग अगर सावधानी नहीं बरतेंगे तो करोना का प्रसार तेजी से बढ़ेगा।

Loading...

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की पीठ थपथपाई और कहा कि कोरोना महामारी में यूपी जैसे बड़ी आबादी वाले राज्य में बहुत बेहतर काम हुआ है। आज कोविड-19 अस्पतालों में करीब डेढ़ लाख बेड हैं। जल्द जांच को बढ़ाकर 30 हजार प्रतिदिन किया जाएगा।

उन्होंने विशेष सफाई दल को हरी झंडी दिखाई। यह सफाई दल पूरे प्रदेश में गांव और मोहल्ले में जाकर सफाई और सैनिटाइजेशन का काम करेगा। लोगों को उल्टी, दस्त जेई व एईएस आदि संचारी रोग से बचाने के लिए उन्हें जागरूक किया जाएगा।

यह अभियान 31 जुलाई तक चलेगा। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि बरसात के मौसम में बीमारी की संभावना अधिक होती है। संचारी रोग लापरवाही के चलते किसी को भी हो सकते हैं। इसे सावधानी से रोका जा सकता है। 2016, 2017 में संचारी रोगों से 600 लोगों की मौत हुई थी, जो कि 2019 तक लगभग 126 हो गई।

सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश के अंदर इंसेफेलाइटिस को रोकने का बड़े स्तर पर काम किया गया। अब मलेरिया, डेंगू व संचारी रोगों को रोकने के लिए फिर अभियान चलाया जा रहा है। विभागों के समन्वय के साथ अभियान को आगे बढ़ाया जा रहा है।

सीएम योगी ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना काल में बड़े स्तर पर काम किया है। हर प्रकार के संचारी रोग को हर हाल में हम रोकेंगे। कोरोना के लिए भी साफ सफाई की आवश्यकता है। हमें कोरोना के खिलाफ जंग जीतनी है। प्रदेश के प्रत्येक जन को हमें सुरक्षित रखना है।

आज कोरोना के टेस्ट करने के लिए प्रति दिन 25000 टेस्ट करने की क्षमता है। कल से मेरठ मंडल में डोर 2 डोर स्क्रीनिंग होगी। सर्विलांस सिस्टम मौत के आकड़ों को रोकने में कारगर हैं। हम एक-एक व्यक्ति की स्क्रीनिंग करेंगे। इससे आंकड़े बढेंगे पर मौत के आंकड़े गिरेंगे।

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV