देश

कश्मीर और लद्दाख क्षेत्र के बीच की जोजिला सुरंग पर जल्द काम शुरू होगा: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी

कश्मीर और लद्दाख क्षेत्र के बीच पूरे साल संपर्क के लिए रणनीतिक तौर से महत्वपूर्ण जोजिला सुरंग पर जल्द काम शुरू होगा।

Loading...

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि यह सुरंग परियोजना पिछले छह साल से अटकी हुई है। श्रीनगर-करगिल-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर करीब 11,578 फुट की ऊंचाई पर स्थित जोजिला दर्रा की रणनीतिक अहमियत है। सर्दियों में बंद हो जाने से कश्मीर से लद्दाख कट जाता है।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री गडकरी ने कहा कि हम लद्दाख को जोड़ने के लिए करीब 7,500 से 8,000 करोड़ रुपये की लागत वाली जोजिला सुरंग पर भी काम शुरू कर रहे हैं।

सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम मंत्रालय के जम्मू-कश्मीर के युवाओं के लिए रोजगार अवसर, बाधाएं और समस्याओं पर आयोजित वीडियो कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि नया एक्सप्रेस राजमार्ग का निर्माण दिल्ली को अमृतसर और कटड़ा से जोड़ने के लिए किया जा रहा है।

इससे दिल्ली और अमृतसर के बीच 110 से 120 किलोमीटर प्रति घंटा की औसत गति से यात्रा समय चार घंटे कम हो जाएगा।

एमएसएमई मंत्रालय की भी जिम्मेदारी संभाल रहे गडकरी ने कहा कि खादी एवं ग्रामोद्योग के दो साल में 5 लाख करोड़ रुपये के कारोबार के लिए प्रयास जारी हैं। 31 मार्च की स्थिति के अनुसार कारोबार 88,000 करोड़ रुपये का था।

लाहौल-स्पीति। पूर्वी लद्दाख की सीमा पर चीन के साथ चल रही तनातनी के बीच मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि सितंबर के पहले हफ्ते में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण अटल टनल (रोहतांग) का उद्घाटन करेंगे। 31 अगस्त तक टनल बनकर तैयार हो जाएगी।

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV