स्वास्थ्य

जाने कैसे ब्लड प्रेशर में फायदेमंद है सौंफ

हम सभी आए दिन माउथ फ्रेशनर के तौर सौंफ खाते हैं. वैसे सौंफ का उपयोग भारतीय रसोई में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए भी किया जाता है. पर क्या आप जानते हैं कि सौंफ का सेवन हमारे लिए कितना लाभकारी होता है. जी दरअसल सौंफ खाना हमारे लिए बहुत फायदेमंद होता है. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं सौंफ खाने के फायदे के बारे में.

Loading...

ब्लड प्रेशर में फायदेमंद – कहा जाता है ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए सौंफ का सेवन लाभकारी साबित होता है. जी दरअसल इसमें उपस्थित पोटैशियम रक्तचाप को कंट्रोल करने के साथ ही ब्लड वेसल्स में ब्लड के फ्लो को सुचारू रूप से बनाए रखने में मददगार है. इसी के साथ ही सौंफ में डिटॉक्सिफाइंग प्रॉपर्टीज होती हैं जिससे खून साफ होने में मदद मिलती है. यह शरीर में ब्लड फॉर्मेशन में मददगार होते हैं.

पाचन रखे ठीक – सौंफ का उपयोग सबसे अधिक पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है. जी दरअसल इसके एंटीस्पास्मोडिक (पेट व आंत में ऐंठन दूर करने वाली दवाई) व कार्मिनेटिव (एक तरह की दवा, जो पेट फूलने या गैस बनने से रोकती है) गुण इरिटेबल बाउल सिंड्रोम जैसी पेट की गंभीर समस्याओं से छुटकारा दिलाने में बहुत ज्यादा अच्छा होते हैं. इसी के साथ ही पेट दर्द, पेट में सूजन व गैस जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने के साथ ही अल्सर, दस्त व कब्ज आदि से राहत दिलाने में भी सौंफ अच्छी होती है.

आंखों की रौशनी बढ़ाए – आंखों की रौशनी बढ़ाने में विटामिन-ए व विटामिन-सी जरूरी किरदार निभाते हैं. जी दरअसल सौंंफ में विटामिन-ए पाया जाता है और इस प्रकार सौंफ के सेवन से बढ़ती आयु में भी आपकी आंखों की रौशनी प्रभावित होने से बच सकती है. आप सभी को बता दें कि आंखों की छोटी-मोटी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी सौंफ बहुत ज्यादा अच्छी होती है.

वजन करे कम – फाइबर से भरपूर सौंफ बढ़ते वजन को नियंत्रित करती है. जी दरअसल यह न सिर्फ वजन कम करने में सहायक होती है, बल्कि शरीर में वसा को बनने से भी रोकती है.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV