जीवनशैली

जाने कैसे मानसून में अपनी त्वचा को बनाए और भी खूबसूरत

बारिश का मौसम शुरू होने जा रहा है. और सभी जानते है कि बारिश के मौसम में हमारी स्किन को ज्यादा केयर की जरूरत होती है.इस मौसम में उमस के साथ गर्मी पड़ती है और पसीना भी ज्यादा आता है. इस मौसम में होने वाली स्किन कि परेशानियां, जैसे एलर्जी, फोड़े-फुंसी भी लोगों को ज्यादा निकलते हैं.इस मौसम में स्किन की खास केयर की आवश्यकता होती है, जिससे आप स्किन की बीमारियों से महफूज रहें और आपका चेहरा दमकता हुआ नजर आएं.हम आपको कुछ घरेलु नुस्खे बताते है. जिसके माध्यम से आप अपने चेहरे को हमेशा दमकता हुआ रख पाएंगे.

Loading...

आपको बता दे, कि मानसून में भी आपकी स्किन को सूरज की हानिकारक अल्ट्रा-वायलेट किरणों से नुक्सान होता है, क्योंकि बीच-बीच में तेज धूप निकलती है, जो आपकी स्किन के लिए हानिकारक है.इसलिए आप हर दिन सनस्‍क्रीन का इस्तेमाल करना न भूलें.मानसून की चिपचिपाहट आपके चेहरे पर एक्‍सट्रा ऑयल का कारण बन सकती है.एक्‍सट्रा ऑयल और गंदगी से बचने के लिए दिन में कम से कम दो-तीन बार अपना चेहरा धोएं. इस मौसम में मुहांसों और फुंसियां होना आम है, ऐसे में आप शरीर को डिटॉक्‍स करने के लिए ज्यादा मात्रा में पानी पिएं.इस मौसम में आप पूरी कोशिश करें कि आप मेकअप करने से बचें, क्‍योंकि यह पोर्स को बंद कर सकता है.ऐसे में बंद पोर्स पिंपल और ब्रेक-आउट के कारण बनते हैं।

वैसे तो त्वचा से डेड स्किन कुछ दिनों में अपने आप बाहर निकल जाती है, लेकिन कभी-कभी मृत कोशिकाएं पूरी तरह से अपने आप बाहर नहीं निकल पाती हैं, जिसके परिणामस्वरूप चेहरे की त्वचा ड्राई हो जाती है और रोम छिद्र बंद हो जाते हैं.एक्सफोलिएशन से इसे रोकने में सहायता मिल सकती है.आप कुछ बेहतरीन एक्सफोलिएटर, जैसे- कॉफी, टी बैग, चीनी, बेकिंग सोडा, पपीता, दलिया और दही का उपयोग कर सकते हैं. स्किन एक्सफोलिएशन के अलावा उसकी क्‍लींजिंग भी जरूरी है.इसके लिए आप नारियल तेल, टी ट्री ऑयल, एप्पल साइडर विनेगर, एलोवेरा, शहद, नींबू और गुलाब जल का उपयोग कर सकते हैं.तथा इस समय सबसे ज्यादा जरुरी है, कि आप अपनी स्किन का ज्यादा ध्यान रखे.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV