उत्तराखंडप्रदेश

उत्तराखंड में डरा रहा मौसम, बारिश के दौरान पेड़ गिरने से युवक की मौत

उत्तराखंड में बरसात का मौसम अब लोगों को डराने लगा है। लगातार बारिश के चलते नदियों का जलस्तर बढ़ने लगा है। वहीं, सड़कों के बंद होने का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी दी है। वहीं, बारिश के दौरान पेड़ गिरने के दौरान इसकी चपेट में आने से विकासनगर क्षेत्र में एक युवक की मौत हो गई। 

विकासनगर क्षेत्र के बरोटीवाला के पृथ्वीपुर खेड़ा में बारिश के दौरान पेड़ गिरने से इसकी चपेट में आकर बाइक सवार की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि सिंचाई विभाग सेलाकुईं में कार्यरत तसीम (26 वर्ष) पुत्र यामीन अपने घर जीवनगढ़ से बाइक पर सवार होकर ड्यूटी को जा रहा था। तभी यह हादसा हो गया। 

उत्तराखंड में गत दिवस सुबह के समय बारिश ने जमकर कहर बरपाया था। दून में सात लोगों की मौत हो गई थी। इनमें चार मकान की दीवार के मलबे में दब गए थे। वहीं तीन लोग अलग-अलग स्थान पर बरसाती नदियों के बहाव की चपेट में आ गए थे। वहीं पिथौरागढ़ और बागेश्वर के कपकोट में भी नुकसान हुआ था। 

आधी रात के बाद से उत्तराखंड में फिर से रिमझिम बारिश का दौर शुरू हो गया। देहरादून, ऋषिकेश, कोटद्वार, मसूरी, टिहरी पौड़ी सहित कई स्थानों पर रुक-रुक कर बारिश हो रही है। लगातार बारिश से उत्तरकाशी में भागीरथी का जलस्तर खतरे से निशान से दो मीटर नीचे बह रहा है। 

वहीं, ऋषिकेश क्षेत्र में सौंग, सुसवा नदी का जलस्तर बढ़ने से तटवर्ती इलाकों में रायवाला, साहबनगर, चकजोगीवाला, ठाकुरपुर, गौहरी माफी, हरिपुर कला सहित कई गांवों के लोग डरे हुए हैं। यहां हर साल बाढ़ से नुकसान पहुंचता है। 

उत्तरकाशी में गंगोत्री हाईवे सुचारु है, लेकिन यमुनोत्री हाईवे डाबरकोट के निकट मलबा आने से फिर से बंद हो गया। ऐसे में करीब 50 यात्री स्यानाचट्टी में रुके हैं। वहीं, केदारनाथ, बदरीनाथ व हेमकुंड यात्रा सुचारु है। 

टिहरी जनपद में ऋषिकेश गंगोत्री राजमार्ग भी फकोट ताछला में तड़के करीब चार बजे बंद हो गया था। इसे खोल दिया गया। कद्दूखाल के पास भी सड़क पर मलबा आने से बार-बार यातायात बाधित हो रहा है।

बागेश्वर जिले के कपकोट क्षेत्र में सुबह से लगातार बारिश के साथ ही बिजली कड़कने से लोग भयभीत हैं। कपकोट इंटर कालेज जाने वाला मुख्य मार्ग मलबे से क्षतिग्रस्त हो गया। पकोट क्षेत्र की ग्राम सभा पन्याली तोक थाड़ में भुस्खलन से छः परिवारो को खतरा हो गया। 

बैराज से आवाजाही की बंद 

चंपावत के बनबसा में शारदा बैराज पर दूसरे दिन भी रेड अर्लट जारी है।  बैराज में वाहनो की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है। सुबह शारदा का जलस्तर 1 लाख 31 हजार क्यूसेक होने से बैराज को बंद कर दिया गया। वहीं पहाडों में हो रही बारिश से पानी के साथ बह कर आ रहे मलबे के कारण शारदा नहर सील्ट जमा होने लगा। इस कारण नहर को भी बंद कर दिया गया है।

पेड़ गिरने से दो घंटे अवरुद्ध रहा यातायात 

लोहाघाट क्षेत्र के भिंगराड़ा रीठा साहिब मोटर मार्ग पर बारिश के दौरान चीड़ का पेड़ गिरने से यातायात दो घंदे तक बाधित रहा। रीठा साहिब से लोहाघाट, चंपावत, हल्द्वानी जाने वाले वाहन चालकों को सड़क खुलने का इंतजार करना पड़ा। बाद में लोनिवि कर्मचारियों ने यातायात के लिए मार्ग खोल दिया। 

राज्य मौसम केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह अनुसार अगले चौबीस घंटों के दौरान देहरादून समेत सभी जिलों में भारी बारिश की संभावना है। 

Related Articles

Back to top button