देश

अब डिमांड ड्राफ्ट पर बनवाने वाले का भी नाम लिखा होगा, RBI का बड़ा फैसला

आरबीआई ने गुरुवार को एक बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत अब डिमांड ड्राफ्ट पर बनवाने वाले का भी नाम लिखा होगा। मनी लाड्रिंग पर रोकथाम के लिए आरबीआई ने यह निर्णय लिया है।आरबीआई ने गुरुवार को एक बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत अब डिमांड ड्राफ्ट पर बनवाने वाले का भी नाम लिखा होगा। मनी लाड्रिंग पर रोकथाम के लिए आरबीआई ने यह निर्णय लिया है।  अभी तक जो व्‍यवस्‍था थी, उसमें डिमांड ड्राफ्ट पर केवल उसी व्‍यक्ति का नाम लिखा होता था, जिसके खाते में सबंधित राशि जमा होती है।  आरबीआई ने नई व्‍यवस्‍था देते हुए अब पे आर्डर पर भी बनवाने वाले का नाम लिखने का आदेश दिया है। यह नियम बैंकर्स चेक पर भी लागू होगा।  यह नियम आगामी 15 सितंबर से पूरे देश में लागू होगा। मनी लॉन्ड्रिंग के मामलों पर अंकुश लगाने के लिए आरबीआई ने यह बड़ा कदम उठाया है।

अभी तक जो व्‍यवस्‍था थी, उसमें डिमांड ड्राफ्ट पर केवल उसी व्‍यक्ति का नाम लिखा होता था, जिसके खाते में सबंधित राशि जमा होती है।

आरबीआई ने नई व्‍यवस्‍था देते हुए अब पे आर्डर पर भी बनवाने वाले का नाम लिखने का आदेश दिया है। यह नियम बैंकर्स चेक पर भी लागू होगा।

यह नियम आगामी 15 सितंबर से पूरे देश में लागू होगा। मनी लॉन्ड्रिंग के मामलों पर अंकुश लगाने के लिए आरबीआई ने यह बड़ा कदम उठाया है।

Related Articles

Back to top button