LIVE TVMain Slideदेशप्रदेश

आज अंबाला में होगा राफेल का गृह प्रवेश एयरफोर्स के आसपास धारा 144 होगी लागू

राफेल लड़ाकू विमान बुधवार को अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर पहुंचने वाले हैं. इसको लेकर अंबाला एयरफोर्स स्टेशन के असपास के 4 इलाकों में धारा 144 लागू कर दी गई है.

जारी किए गये आदेशों के तहत ऐयरफोर्स स्टेशन के नजदीक लगते धूलकोट, बलदेव नगर, गरनाला, पंजोखरा इत्यादि स्थानों से एयरफोर्स स्टेशन की किसी भी प्रकार की तस्वीर लेने पर प्रतिबन्ध लगाया गया है.

DSP मुनीष सहगल ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि पुलिस पूरी तरह से अलर्ट रहेगी और नाकेबन्दी की जाएगी. लोग उत्साह में फोटोग्राफी न करें इसका ध्यान रखा जाएगा. उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा मसला है, इसलिए एतिहातन यह कदम उठाए गए हैं.

बता दें कि एक हफ्ते के अंदर ही इन लड़ाकू विमानों को किसी भी मिशन के लिए तैयार कर लिया जाएगा. इन फाइटर जेट को उड़ाने के लिए कुल 12 पायलटों को ट्रेनिंग दी गई है, जो इसे फ्रांस से लेकर आ रहे हैं.

भारतीय वायुसेना ने इन लड़ाकू विमानों के स्वागत की पूरी तैयारी कर ली है. वायुसेना के फाइटर पायलट 7000 किलोमीटर की हवाई दूरी तय करके अंबाला एयरबेस पहुंचेंगे. इस मौके पर एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ भी मौजूद रहेंगे.

इस मौके पर वायुसेना की ओर से किसी आधिकारिक कार्यक्रम का ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया विमानों को अंबाला में रिसीव करेंगे.

कोरोना काल में भी लगातार भारतीय वायुसेना ने राफेल को तैयार करने का काम जारी रखा. बता दें 10 एयरक्राफ्ट तयशुदा समय पर डिलीवरी के लिए तैयार हैं.

हालांकि, पांच एयरक्राफ्ट ट्रेनिंग के लिए फ्रांस में ही रखे गए हैं, जबकि 5 को भारत भेजा गया है और फ्रांस की तरफ ये साफ किया जा चुका है कि बाकी फाइटर जेट की डिलीवरी 2021 के अंत तक हो जाएगी.

Related Articles

Back to top button