LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

पीएम मोदी ने मध्याह 12 बजकर 44 मिनट पर रखी राम मंदिर की नींव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर निर्माण की नींव रख दी है. राम मंदिर की नींव मध्याह 12 बजकर 44 मिनट 8 सेकेंड से लेकर 12 बजकर 44 मिनट 40 सेकेंड के बीच रखी गई.

ये 32 सेकंड का समय ग्रहों और नक्षत्र का बहुत ही शुभ योग माना गया है. इस दौरान हरि संकीर्तन का आयोजन किया गया. मुख्य पूजन के बाद पीएम मोदी मंच से उठ गए.

5 अगस्त को 5 का विशेष संयोग बना है. 5 अगस्त को ही मंदिर का मुख्य पूजन किया गया. अंक ज्योतिष में 5 का अंक बुध ग्रह का कारक माना जाता है.

ज्योतिष शास्त्र में बुध को शुभ ग्रह माना गया है. इस ग्रह का संबंध सुख- समृद्धि से है. वहीं राम मंदिर में 5 शिखरों का निर्माण होगा. मंदिर भूमि पूजन के समय 5 रजत ईंट रखीं गई.

पीएम मोदी ने मंदिर की नींव खोदने के लिए चांदी के फावड़े का इस्तेमाल किया. इस दौरान पीएम मोदी ने नींव की ईंट पर सीमेंट लगाने के लिए चांदी की कन्नी का भी प्रयोग किया.

रामलला को हरे और भगवा रंग के वस्त्र पहनाए गए. रामलला के वस्त्र मखमल के कपड़े से बने हैं. इन वस्त्रों पर 9 तरह के रत्नों को लगाया गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों से राम मंदिर की आधारशिला रख दी गई है और भूमि पूजन का कार्यक्रम पूरा हो चुका है. पूरे विधिवत तरीके से इस भूमि पूजन को संपन्न किया गया और पंडितों को इस भूमि पूजन के बाद पीएम मोदी की तरफ से दक्षिणा भी दी गई.

Related Articles

Back to top button