विदेश

आज होगी दुनिया की दो बड़ी शख्सियत की मुलाकात

फिनलैंड: आज यानी की सोमवार को फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी में अमेरिका के राष्ट्रपति और रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के बीच बैठक होने वाली है. इस ऐतिहासिक शिखर वार्ता के लिए ट्रंप रविवार को अपने विशेष एयर फोर्स वन विमान से हेलसिंकी पहुंचे है. इसी बीच खबर है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के साथ होने वाले अहम शिखर सम्मेलन से कुछ खास उम्मीदें नहीं हैं.  

ट्रंप ने कहा कि ‘ इस सम्मेलन से कुछ भी बुरा नहीं होने वाला है और हो सकता है कि कुछ जरूर कुछ अच्छा निकल आए.’ राष्ट्रपति ट्रंप ने अपने एक इंटरव्यू में कहा कि उन्होंने 2016 के अमेरिकी चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के ईमेल हैक किये जाने के मामले में पिछले सप्ताह आरोपी बनाए गए 12 रूसी खुफिया अधिकारियों के प्रत्यर्पण के बारे में पुतिन से कहने के बारे में अभी नहीं सोचा है.  

ट्रम्प ने फिनलैंड की राजधानी के लिए रवाना होने से पहले ट्वीट कर कहा, ‘हेलसिंकी, फिनलैंड के लिए रवाना हो रहा हूं- रूसी राष्ट्रपति पुतिन से कल मिलने को उत्सुक हूं.’ गौरतलब है कि इससे पहले राष्ट्रपति ट्रंप और नॉर्थ कोरिया के सबसे बड़े नेता किम जोंग उन के बीच सिंगापुर में बीते 12 जून को एतिहासिक द्विपक्षीय सम्मलेन हुआ था. इस बैठक में नॉर्थ कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण पर चर्चा हुई थी.

Related Articles

Back to top button