LIVE TVMain Slideखबर 50देशविदेश

UK प्रधानमंत्री जॉनसन ने दिया बयान कहा 15 अक्तूबर तक समझौता नहीं हुआ तो ब्रिटेन ब्रेक्जिट वार्ता से हो जाएगा बाहर

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने यूरोपीय संघ के साथ ब्रेक्जिट के बाद की व्यापार वार्ता के अहम चरण से पहले रविवार को सख्त रुख अपनाया है.

उन्होंने कहा कि ब्रिटेन कुछ हफ्तों के भीतर वार्ता से बाहर हो सकता है और कहा कि कोई सौदा नहीं होने की सूरत में बाहर होना ‘ब्रिटेन के लिए अच्छा परिणाम’ देने वाला होगा. समझौता तभी संभव है जब यूरोपीय संघ के वार्ताकार ‘अपनी मौजूदा स्थिति पर फिर से विचार’ करने के लिए तैयार हों. वहीं ईयू ब्रिटेन पर गंभीरता से वार्ता में शामिल नहीं होने का आरोप लगा रहा है.

यूरोपीय यूनियन से 47 साल बाद अलग हुआ ब्रिटेन

ब्रिटेन 31 जनवरी को यूरोपीय संघ से बाहर हो गया था जिसमें अब बस 27 राष्ट्र बच गए हैं. इससे साढ़े तीन साल पहले देश ने चार दशक की सदस्यता को समाप्त करने के पक्ष में मतदान किया था. इस राजनीतिक प्रस्थान के बाद एक आर्थिक विराम लगना है जब 11 महीने का पारगमन काल 31 दिसंबर को समाप्त होना है और ब्रिटेन ईयू के एकल बाजार और सीमा शुल्क संघ से हट जाएगा.

Brexit: 47 साल बाद यूरोपीय यूनियन से बाहर हुआ ब्रिटेन, पीएम बोरिस जॉनसन  बोले- यह नई सुबह की शुरुआत | world - News in Hindi - हिंदी न्यूज़, समाचार,  लेटेस्ट ...

समझौते के बिना, नया साल ब्रिटेन और उसके सबसे बड़े व्यापार साझेदार, गुट के बीच शुल्क और अन्य आर्थिक अवरोध लेकर आएगा. जॉनसन ने कहा कि अगर ब्रिटेन ऑस्ट्रेलिया की तरह यूरोपीय संघ के साथ व्यापार समझौता करता है” तो देश “भली-भांति समृद्ध हो सकता है

Brexit की ताज़ा ख़बर, ब्रेकिंग न्यूज़ in Hindi - NDTV India

ब्रिटेन के मुख्य वार्ताकार डेविड फ्रॉस्ट और उनके समकक्ष मिशेल बार्नियर आठवें चरण की वार्ता के लिए मंगलवार को लंदन में मिलने वाले हैं. वार्ता में मुख्य मुद्दे यूरोपीय नौकाओं को ब्रिटेन के जलक्षेत्र में पहुंच देना और उद्योगों को राज्य सहायता देना शामिल है.

Related Articles

Back to top button