जम्मू कश्मीरप्रदेश

सुरक्षा का जायजा लेने नेवी चीफ एडमिरल सुनील लांबा कश्मीर पहुंचेे

कश्मीर में सेना के साथ मिलकर आतंकवादियों से लोहा ले रहे नेवी के मेरीन कमांडोज का हौसला बढ़ाने के लिए चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के चेयरमैन व चीफ ऑफ नेवल स्टाफ चीफ, एडमिरल सुनील लांबा रविवार को कश्मीर के तीन दिवसीय दौरे पर श्रीनगर पहुंच गए।

दौरे के पहले दिन नेवी चीफ ने राज्यपाल एनएन वोहरा से राजभवन में बैठक में राज्य के सुरक्षा हालात, चुनौतियों व कश्मीर में नेवी की भूमिका जैसे मुद्दों पर चर्चा की। इस दौरान राज्यपाल ने वुल्लर व डल झीलों के संरक्षण पर विचार विमर्श करने के साथ जम्मू कश्मीर के युवाओं को नेवी में भर्ती के लिए जागरूक किए जाने में भी एडमिरल लांबा का सहयोग मांगा।

राज्यपाल ने कश्मीर में विनाशकारी बाढ़ के दौरान लोगों को बचाने में नेवी की भूमिका की भी सराहना की। इस दौरान राज्यपाल ने याद किया कि चार साल पहले घाटी में किस तरह से नेवी के मारमोस कमांडोज ने जेमिनी वोट व आधुनिक उपकरणों की बदौलत बाढ़ की चपेट में आए सैकड़ों लोगों की जानें बचाई थी।

उनका कहना था कि नेवी की बदौलत बचाव में जुटे एनडीआरएफ व अन्य एजेंसियों के अभियान में भी तेजी लाना संभव हुआ थी। नेवी ने राहत अभियान में तेजी लाने के लिए पानी के चैनल बनाए थे। इससे पहले एडमिरल लांबा के श्रीनगर पहुंचने पर बादामी बाग छावनी में चिनार कोर के कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल एके भट्ट ने उनका स्वागत किया। कोर कमांडर ने चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के चेयरमैन को कश्मीर के सुरक्षा हालात व लोगों की मुश्किलों को दूर करने के लिए सेना द्वारा चलाए जा रहे अभियान के बारे में जानकारी दी।

जनरल भट्ट ने एडमिरल लांबा को वुल्लर झील के इलाके में सेना व नेवी के मेरीन कमांडोज द्वारा आतंकवादियों के खिलाफ चलाए जा रहे संयुक्त अभियानों के बारे में भी जानकारी दी।नेवी चीफ ने कश्मीर में हालात बेहतरी व लोगों को सहयोग देने के लिए चिनार कोर की ओर से किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। उन्होंने उम्मीद जताई कि सेना कश्मीर में इसी तरह से अपने अभियान जारी रखेगी।

इसी बीच अपने तीन दिवसीय दौरे के साथ नेवी चीफ कश्मीर में तैनात मेरीन कमांडोज के अधिकारियों से भेंट कर क्षेत्र की सुरक्षा चुनौतियों व उनका सामना करने के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में जानकारी लेंगे। इस दौरान नेवी संबंधी अन्य कई मुद्दों पर भी चर्चा होगी। 

Related Articles

Back to top button