LIVE TVMain Slideखबर 50दिल्ली एनसीआरदेश

जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद को आज कोर्ट में पेश करेगी दिल्ली पुलिस

सीएए और एनआरसी के विरोध में देश की राजधानी दिल्ली में हुई हिंसा को लेकर एक बड़ी जानकारी सामने आई है. मामले में आरोपी उमर खालिद पर गंभीर आरोप लगे हैं.

हिंसा मामले में उमर खालिद पर नार्थ-ईस्ट दिल्‍ली के कई इलाकों में मीटिंग कर धरना प्रदर्शन के लिए लोगों को उकसाने और फंड उपलब्ध कराने का भी आरोप लगा है. जानकारी के मुताबिक, बीते दिसम्बर के पहले हफ्ते में CAA और NRC के खिलाफ खड़े होने और बड़ा विरोध करने के लिए एक बड़ी मीटिंग जंगपुरा इलाके में की गई थी. दूसरी तरफ, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने शॉर्ट फ़िल्म निर्माता राहुल रॉय और डॉक्‍यूमेंट्री फिल्‍म मेकर सबा दीवान को दिल्ली हिंसा मामले में पूछताछ के लिए समन भेजा है.

दिल्ली हिंसा: उमर खालिद ने शरजील के साथ की थी जंगपुर में बैठक, CAA-NRC पर लोगों पर भड़काया- पुलिस

बताया जा रहा है कि इस मीटिंग में उमर खालिद, शरजील इमाम, परवेज आलम, नदीम खान और कुछ अन्‍य लोग भी शामिल थे. आरोप है कि इन्‍होंने कई घंटे तक शाहीन बाग समेत कई जगहों पर विरोध-प्रदर्शन के लिए खाका तैयार किया था. इस मीटिंग के बाद एक व्‍हाट्सएप ग्रुप बनाया गया था, जिसका नाम CAB रखा गया था. इसके सहारे सरकार के खिलाफ रोजाना होने वाली रणनीति तैयार की जाती थी. उमर खालिद कई प्रदर्शनों में जाकर पूरी तैयारी के साथ विरोध के लिए भाषण देते थे.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल उमर खालिद को आज तकरीबन 2 बजे कड़कड़डूमा कोर्ट में पेश कर रिमांड मांगेगी, ताकि उनके साथ जो बड़े नाम जुड़े थे, उनकी जांच की जा सके. बता दें कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने दिल्ली हिंसा की साज़िश रचने के मामले में जेनएयू के पूर्व छात्र उमर ख़ालिद को बीते रविवार को गिरफ्तार किया था. दिल्ली पुलिस के मुताबिक, उमर खालिद का नाम दिल्ली हिंसा की लगभग हर चार्टशीट में है. उमर खालिद की गिरफ्तारी गैर-कानूनी गतिविधियां अधिनियम के तहत की गई है. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल उमर खालिद को सोमवार को ही कोर्ट में पेश करेगी.

Related Articles

Back to top button