LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशट्रेंडिगदेश

उत्तर प्रदेश में लगभग 17 नए रूट पर शुरू होंगी विमान सेवाएं : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर यूपी में 17 नए रूट पर विमान सेवाएं शुरू होंगी. केंद्र सरकार ने रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम तहत 17 नये मार्गों पर विमान सेवाए संचालित करने की मंज़ूरी दे दी है.

पिछले सप्ताह सीएम योगी ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पूरी के साथ अयोध्या, चित्रकूट और सोनभद्र एयरपोर्ट निर्माण की समीक्षा के दौरान इन नए हवाई मार्गों की मंज़ूरी का आग्रह किया था.

योगी सरकार के तीन साल, ऐसा रहा कार्यकाल

राज्य सरकार भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को प्रदेश ने नये हवाई मार्ग पर आरसीएस के तहत हवाई सेवा संचालित करने का प्रस्ताव दिया था. यूपी के प्रस्ताव को मंज़ूरी दे दी गई है. इस मंजूरी को लेकर सीएम योगी अधिकारियों के साथ बैठक कर आगे की रणनीति पर चर्चा करेंगे.

गौरतलब है कि यूपी में पहली बार ‘प्रदेश सरकार द्वारा नगर विमानन प्रोत्साहन नीति-2017’ लागू की गई है. इस नीति में राजधानी लखनऊ को अन्य राज्यों की राजधानियों से जोड़ने के साथ-साथ लखनऊ को प्रदेश के मंडल मुख्यालयों से वायु सेवा के माध्यम से जोड़ने को प्राथमिकता दी गई है.

बड़ी खुशखबरी! योगी सरकार की पहल पर UP में 17 नए रूट पर शुरू होंगी विमान सेवाएं

उत्तर प्रदेश में 1 अप्रैल 2017 तक जहां 17 घरेलू व 8 विदेशी उड़ानें थीं, वहीं 16 मार्च 2020 तक घरेलू उड़ानों की संख्या तीन गुनी हो गयी है. इस दौरान 51 घरेलू के साथ 12 उड़ानें भी प्रदेश से प्रारंभ हुईं. राज्य के कुल हवाई यात्रियों की संख्या में 9.58 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है. गोरखपुर, प्रयागराज और कानपुर में हवाई यात्रियों की संख्या में वृद्धि देखने को मिली है. इससे पहले सीएम योगी ने कहा कि यूपी में सिविल एविएशन की बहुत संभावना है, इसलिए प्रदेश में 17 नए एयरपोर्ट बन रहे हैं.

Ganga Express Way will be 104 km long in Unnao will cross at these places -  उन्नाव में 104 किमी लंबा होगा गंगा एक्सप्रेस वे, इन जगहों पर करेगा क्रास

सीएम योगी ने बीते 6 सितंबर को कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का निरीक्षण किया. इस दौरान केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी समेत एयरपोर्ट से संबंधित कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे. कुशीनगर एयरपोर्ट का निरीक्षण और अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद सीएम योगी ने कहा कि दो महीने के अंदर विदेशी उड़ान शुरू की जाएगी.

Related Articles

Back to top button