LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेशस्वास्थ्य

अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी गंभीर समस्या : बीएसपी प्रमुख मायावती

पूरा देश कोरोना महामारी से प्रभावित हैं. कोरोना संकट के बीच अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी गंभीर समस्या है. बीएसपी प्रमुख मायावती ने मंगलवार को कोरोना माहमारी के बीच अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी का मुद्दा उठाते हुए केंद्र से तुरंत प्रभावी कदम उठाने की मांग की है.

मायावती ने ट्वीट कर कहा कि देश में कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच इस महामारी के विरूद्ध जारी संघर्ष में पीपी किट के बाद अब खासकर यूपी, बिहार और महाराष्ट्र आदि के अस्पतालों में ऑक्सीजन के कमी अति-चिन्ता की बात है. ऐसे में केन्द्र तुरन्त प्रभावी कदम उठाये ताकि कोरोना से होने वाली बढ़ती मौतों को रोका जा सके.

Decrease in oxygen supply due to increase in corona cases- एक तरफ बढ़े  कोरोना के मामले तो दूसरी तरफ हुई ऑक्सीजन की कमी, 50 सिलेंडर मांगने पर मिल  रहे सिर्फ 5

गौरतलब है कि सोमवार को सीएम योगी ने अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कहा था कि राज्य में स्थापित ऑक्सीजन संयंत्र प्रदेश के सभी चिकित्सा महाविद्यालयों में निर्धारित दर पर इसकी आपूर्ति करें. इसकी दर वही रहनी चाहिए, जो कोविड-19 के पहले थी. उन्होंने ऑक्सीजन कालाबाजारी की शिकायत मिलने पर सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया था. सीएम ने ये भी कहा था कि यह सुनिश्चित किया जाए कि अस्पतालों, मेडिकल कॉलेजों और चिकित्सा संस्थानों में ऑक्सीजन की कमी न होने पाए.

कई राज्य ऑक्सीज यूनिट की आपूर्ति के लिए दूसरे राज्यों पर निर्भर हैं. केंद्रिय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ऐसे राज्यों को पत्र लिखकर अपील की है कि वो अपने राज्यों से बाहर ऑक्सीजन सप्लाई को बाधित न करें. केंद्र सरकार ने ये पत्र राज्यों को महाराष्ट्र सरकार के उस आदेश के बाद जारी किया है जिसमें राज्य सरकार ने आपदा प्रबंधन कानून के तहत राज्य के बाहर ऑक्सीजन की सप्लाई पर रोक लगाने की मांग की थी.

Related Articles

Back to top button