देश

देश में कोरोना मरीजो की संख्या 58,18,571 पहुची अब तक 92,290 लोगो की हो चुकी मौत: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय

देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने का सिलसिला लगातार जारी है। वहीं संक्रमण से ठीक होने वाले लोगों की संख्या में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

हालांकि गुरुवार के मुकाबले शुक्रवार को नए मामलों में मामूली गिरावट आई है। पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना के 86,052 नए मामले सामने आए हैं जबकि 1,141 मरीजों की जान चली गई है। यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा दी गई है।

मंत्रालय द्वारा शुक्रवार सुबह जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे के दौरान देश में 86,052 नए मामले सामने आए हैं जबकि 1,141 लोगों की मौत हो गई है।

इसके साथ ही भारत में कुल मामलों की संख्या 58 लाख के पार पहुंच गई है। देश में कोविड के कुल मामले 58,18,571 हो गए हैं। इसमें सक्रिय मामलों की संख्या 9,70,116 है जबकि 47,56,165 मरीज ठीक हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है या फिर देश छोड़कर चले गए हैं। वहीं अबतक 92,290 कोरोना मरीजों की मौत हो गई है।

कोरोना वायरस का संक्रमण थमता न देखकर हाईकोर्ट ने पूरे प्रदेश में लोगों का मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। कोर्ट ने कहा है कि प्रदेश में कोई भी नागरिक घर से बाहर बिना मास्क के दिखाई नहीं देना चाहिए। घर से बाहर निकलने वाला हर व्यक्ति यह सुनिश्चित करे कि उसका मुंह और नाक ढंका हो। इस आदेश का उल्लंघन करने वाले पर मौजूदा कानून के तहत ही कठोर दंडात्मक कार्रवाई की जाए।

कोर्ट ने आदेश का पालन सुनिश्चित करने के लिए हर जिले के प्रत्येक थाने में एक टास्क फोर्स गठित करने का निर्देश दिया है, जिसमें मौजूदा से ज्यादा संख्या में पुलिसकर्मी रखे जाएं। अदालत ने प्रशासन और पुलिस को इस बात के लिए भी आगाह किया है कि वह मास्क पहनना सुनिश्चित करने की नाकामी जनता पर नहीं थोप सकेंगे।

कोरोना संक्रमण की रोक थाम के प्रयासों की मॉनिटरिंग कर रही न्यायमूर्ति सिद्धार्थ वर्मा और न्यायमूर्ति अजीत कुमार की पीठ ने कहा कि लोगों को यह समझना होगा कि मास्क न सिर्फ उनको संक्रमण से बचाएगा, बल्कि पूरे समाज को सुरक्षित करेगा। यदि कोई व्यक्ति मास्क नहीं पहनता है तो वह पूरे समाज के प्रति अपराध करेगा और समाज के प्रति अपराध करने वाले को दंडित किया ही जाना चाहिए।

कोट ने कहा कि दुनिया भर के विशेषज्ञ इस बात को मान रहे हैं कि कोरोना से बचने के एक ही रास्ता है, शारीरिक दूरी और मास्क पहनना। यदि सभी लोग मास्क पहनने लगे तो इससे संक्रमण खुद ब खुद रुक जाएगा।

Related Articles

Back to top button