LIVE TVMain Slideदेशमनोरंजनमहाराष्ट्र

कलाकार और कोरियाग्राफर जोहरा सहगल पर गूगल ने बनाया डूडल

गूगल ने आज भारत की सबसे पॉपुलर कलाकार जोहरा सहगल का शानदार डूडल बनाया है. जोहरा एक एक्ट्रेस, डांसर और कोरियाग्राफर थीं. वह भारत की पहली महिला कलाकार रही हैं, जिन्हें अंतरराष्ट्रीय मंचों पर पहचान मिली.

गूगल ने अपने डूडल में उनके क्लासिकल डांस वाले पोज में की तस्वीर बनाई है और इसे चारों तरफ से रंग-बिरंगे फूलों से सजाया है. जोहरा सहगल पर बनाए गए इस स्पेशल डूडल को आर्टिस्ट पार्वती पिल्लई ने डिजाइन किया है.

गूगल डूडल ब्लॉग में इसके बारे में लिखा गया आइकोनिक भारतीय एक्ट्रेस और डांसर जोहरा सहगल पर आज का डूडल आर्टिस्ट पार्वती पिल्लई ने बनाया है. वह देश की पहली महिला एक्ट्रेस हैं जिन्हें अंतरराष्ट्रीय मंच पर पहचान मिली. जोहरा ने फिल्म ‘नीचा नगर’ में बहुत यादगार रोल किया था.

यह फिल्म साल 1946 में कान्स फिल्म फेस्टिवल में दिखाई गई थी. इसे भारतीय सिनेमा की पहली इंटरनेशन क्रिटिकल सक्सेस मिली. ‘नीचा नगर’ को फेस्टिवल का सर्वोच्च सम्मान द पाल्मे डी ओर प्राइज मिला.

जोहरा को Google का Doodle : बाॅलीवुड की पहली एक्ट्रेस, मिला था सबसे बड़ा  अवार्ड

जोहरा सहगल का पूरा नाम साहिबजादी जोहरा बेगम मुमताज उल्लाह खान था. उनका जन्म सहारनपुर में 27 अप्रैल 1912 को हुआ. उन्होंने अपनी 20 साल की उम्र तक जर्मनी के ड्रेसडेन में बैलेट स्कूल से पढ़ाई की. भारत लौटने के बाद उन्होंने एक्टिंग में हाथ आजमाया और 1945 में इंडियन पीपुल्स थिएटर्स एसोसिएशन में शामिल हुई हैं.

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलने के बाद वह 1962 में लंदन चली गईं और ‘डॉक्टर व्हू’ जैसे क्लासिल ब्रिटिश टीवी शो और 1984 मिनीसीरीज ‘दी ज्वैल इन द क्राउन’ में काम किया. जोहरा सहगल को 1998 में पद्मश्री, 2001 में कालीदास सम्मान और 2010 में पद्म विभुषण से सम्मानित किया गया.

Related Articles

Back to top button