उत्तराखंडप्रदेश

UK : त्योहारी सीजन में बाजार में बढ़ी भीड़, कोरोना के नियमों का नही हो रहा पालन

त्योहारी सीजन में बाजार में जैसे-जैसे भीड़ उमड़ रही है, कोरोना वायरस को लेकर लापरवाही भी उसी क्रम में बढ़ती जा रही है। शारीरिक दूरी के साथ ही मास्क को लेकर भी लोग गंभीर नहीं दिख रहे हैं। उस पर ठंड के मौसम ने चिंता और बढ़ा दी है, क्योंकि सर्दियों में संक्रमण की आशंका ज्यादा रहती है। ऐसे में कोविड हॉस्पिटल यानी दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय भी व्यवस्था पुख्ता करने में जुटा हुआ है।

विशेषज्ञों के मुताबिक, जिस तरह से बाजार और विवाह जैसे समारोहों में शारीरिक दूरी के नियम टूट रहे हैं, उससे कोरोना के फैलाव की प्रबल संभावना है। इसी तरह दीपावली पर आतिशबाजी का धुआं भी परेशानी बढ़ाएगा। इससे बच्चों, बुजुर्गो और अस्थमा, हृदयरोग आदि गंभीर बीमारियों से पीड़ितों को ज्यादा परेशानी होगी।

दून मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आशुतोष सयाना ने अपील की है कि त्योहार जरूर मनाएं, लेकिन कोरोना से बचाव का भी ख्याल रखें। उन्होंने बताया कि दून अस्पताल में वेंटिलेटर युक्त अतिरिक्त आइसीयू बेड और सामान्य बेड बढ़ाने में तेजी लाई जा रही है। अस्पताल में इस समय वेंटिलेटरयुक्त आइसीयू बेड की संख्या 100 है। मेडिकल अस्पताल में कोरोना मरीजों को उपचार देने के लिए समुचित व्यवस्था की गई है। हालांकि आमजन को बीमारी से बचने के लिए एहतियात बरतनी होगी।

चेतावनी के बाद दुकानदारों ने फुटपाथ से हटाया सामान

डोईवाला नगर पालिका क्षेत्र के अंतर्गत फुटपाथ व दुकानों के आगे किए गए अतिक्रमण के खिलाफ प्रशासन ने अभियान चलाया। स्थानीय प्रशासन की सख्ती को देखते हुए अतिक्रमणकारियों ने फुटपाथ औश्र नालियों में किए गए अतिक्रमण को खुद ही हटा दिया।

उप जिलाधिकारी के निर्देश पर नगर पालिका व पुलिस प्रशासन की संयुक्त टीम ने सोमवार को बाजार में अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाया। टीम मिल रोड, ऋषिकेश रोड, रेलवे रोड पर पहुंची तो अतिक्रमणकारियों में हड़कंप मच गया। टीम ने सभी को अतिक्रमण हटाने की चेतावनी दी। इस दौरान जिन दुकानदारों ने नालियों के ऊपर अस्थायी अतिक्रमण किया था, उन्होंने तत्काल अपना सामान दुकान के अदंर रखा। ठेली और पटरी वाले भी गायब हो गए। इस दौरान नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी विजय पीएस चौहान, कोतवाली की उप निरीक्षक ज्योति ङ्क्षसह व सफाई निरीक्षक परमीत ङ्क्षसह आदि शामिल रहे।

Related Articles

Back to top button