Main Slideदिल्ली एनसीआर

जीबीयू में 2019 चुनाव पर सीएम योगी ने साधा निशाना, गिनाए केंद्र-राज्य के कार्य

मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को जीबीयू में 2019 के लोकसभा चुनावों को देखते हुए युवाओं और मीडिया के समक्ष केंद्र और राज्य सरकार के कार्यों को गिनाया। प्रदेश भर में युवाओं के लिए प्रधानमंत्री स्किल डेवलपमेंट योजना से चार लाख युवाओं को प्रशिक्षण और ढाई लाख युवाओं को रोजगार मिलने का दावा किया। वहीं, स्टार्टअप के जरिये रोजगार लेने के लिए नहीं, बल्कि पैदा करने की बात कही।       

Loading...

उन्होंने बताया कि नौजवानों के लिए पीएम स्किल डेवलपमेंट सेंटर खोले गए हैं जिनमें से अब तक करीब चार लाख युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया है। इनमें से प्रशिक्षण पाए करीब ढाई लाख युवाओं को रोजगार मिल गया है।

उन्होंने युवाओं से अपनी बात रखते हुए कहा कि आज के समय में सभी को रोजगार दिलाना मुश्किल है। युवा केवल नौकरी पर निर्भर नहीं रह रहे हैं उनके पास एक से बढ़कर एक आइडिया हैं और अब वह रोजगार पैदा भी कर रहे हैं। सरकार ने इनके लिए स्टार्टअप के लिए बजट में स्थान दिया है।       

एक वर्ष में सात लाख एलईडी बल्ब बदलवाए      
पर्यावरण का हवाला देते हुए सीएम ने कहा कि राज्य के 16 नगर निगमों की सड़कों पर करीब दस लाख स्ट्रीट लाइट लगी थीं। पूर्व में स्ट्रीट लाइट लगती भी नहीं थीं और पैसे कहीं और जुड़ जाते थे। अब केंद्र सरकार की एक योजना के अंतर्गत अनुबंध किया गया था।

इनकी सात वर्ष तक देखरेख भी उसी कंपनी को करनी है। इनमें से सात लाख एलईडी बल्ब लग गए हैं। इनसे अब तक करीब 125 करोड़ रुपये का राजस्व बचा है और कंपनी की जिम्मेदारी के कारण सड़कों पर लाइट भी जलती है।

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV