Main Slideदेशबड़ी खबर

इस साल नवंबर ठण्ड में हर दिन नए रिकॉर्ड तोड़ते हुए :-

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में हर दिन ठंड नए रिकॉर्ड बना रही है। 29 अक्टूबर के कोल्ड स्नैप ने 58 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। अब नवंबर की शुरुआत में हर दिन, पिछले 10 वर्षों का रिकॉर्ड टूट रहा है। परिणामस्वरूप, 1 और 2 नवंबर को, दिल्ली में ठंड ने एक रिकॉर्ड तोड़ दिया और आज, मंगलवार, 2010 के बाद से दिल्ली में सबसे ठंडी सुबह थी।

शीतलहर ने तोड़ा 5 साल का रिकॉर्ड, ठिठुरन भरी ठंड से नहीं मिल रही राहत

दैनिक गिरते हुए पारे को देखते हुए यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इस सप्ताह के अंत तक न्यूनतम तापमान में गिरावट एकल अंकों में चली जाएगी। इसका मतलब है कि दिल्ली में शनिवार तक तापमान 9 डिग्री तक जाने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 10.0 डिग्री सेल्सियस था। 2011 के बाद मंगलवार का तापमान सबसे कम है। ऐसा लगता है कि दिल्लीवासी इस साल नवंबर में ठंड महसूस कर रहे हैं क्योंकि यह दिसंबर में हुआ करता था।

दिल्ली में सर्दी का सितम, टूट गया 119 साल पुराना रिकॉर्ड - winter break in  delhi breaks 119 year old record

स्काईमेट मौसम विज्ञान के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने कहा कि इतने कम तापमान पर कोल्ड स्नैप के दो मुख्य कारण थे। पहला यह कि इन दिनों आसमान साफ ​​हो रहा है। बादल नहीं हैं। ऐसे मौसम में, गर्मियों और सर्दियों दोनों में तेजी से विकास होता है। दूसरा कारण यह है कि हवा फिलहाल शांत है। इस कारण सुबह का कोहरा भी बढ़ रहा है। जल्द ही कोहरे की भी आशंका है।

उन्होंने कहा, “बुधवार को मौसम कम से कम ऐसा ही रहेगा।” अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 30 और 10 डिग्री रहने की उम्मीद है। इस सप्ताह के अंत तक, न्यूनतम तापमान एकल अंकों में होगा।

Related Articles

Back to top button