Main Slideदेशबड़ी खबर

प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद पर पाक को घेरा, कही ये बात :-

ब्रिक्स देशों की सम्मिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण जारी है। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने बगैर नाम लिए हुए पाकिस्तान पर निशाना साधा है। उन्होंने अपने भाषण में कहा कि आतंकवाद समर्थक देशों का विरोध होना चाहिए। उन्होंने आतंकवाद को विश्व की सबसे बड़ी समस्या बताया है। ब्रिक्स की भूमिका को अहम बताते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ब्रिक्स संगठन में शामिल देश वैश्विक अर्थव्यवस्था के इंजिन है। साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद, विश्व स्वास्थ्य संगठन, अंतराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व व्यापार संगठन जैसी वैश्विस संस्थाओं में समय-समय पर बदलाव करने पर भी जोर दिया।

PM Modi On Pakistan: World Fights COVID 19 And Some People Are Busy  Spreading Terrorism Viruses | बिना नाम लिए पाकिस्तान पर पीएम मोदी का  निशाना, कहा- कुछ लोग आतंक का वायरस

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत ने आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत एक सुधार प्रक्रिया को शुरू किया है। भारत का यह अभियान विश्वास पर आधारित है कि एक सेल्फ रिलायंट और रेसिलायंट भारत कोविड-19 महामारी के बाद वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए फोर्स मल्टीप्लायर हो सकता है। उन्होंने कहा कि ग्लोबल वैल्यू चेन्स में भारत एक मजबूत भागीदारी निभा सकता है।

प्रधानमंत्री ने अपने भाषण के दौरान बताया कि कोविड-19 महामारी के दौरान भारत अभी तक 150 देशों को आवश्यक दवाइयां भेज चुका है। उन्होंने कहा कि हमारी वैक्सीन उत्पादन की क्षमता और डिलिवरी की क्षमता विश्व में मानवता के लिए काम आने वाली है। साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ब्रिक्स संगठन को 15 वर्ष पूरे होने वाले हैं। बीते सालों के दौरान हमारे बीच सामंजस्यपूर्ण फैसलों व निर्णयों के मूल्यांकन पर एक रिपोर्ट तैयार की जा सकती है। उन्होंने कहा कि 2021 में अपनी अध्यक्षता के दौरान हम ब्रिक्स के तीनों स्तंभों में आपसी सहयोग को और अधिक मजबूत करने का प्रयत्न करेंगे।

हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पूरे भाषण के दौरान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की कई बार जमकर तारीफ की और चीन के राष्ट्रपति शी जिनफिंग का एक बार भी जिक्र नहीं किया। वहीं आतंकवाद के मुद्दे पर बगैर नाम लिए हुए पाकिस्तान को जमकर लताड़ भी लगाई।

Related Articles

Back to top button