LIVE TVMain Slideट्रेंडिगदेश

पाकिस्तानी पीएम इमरान खान को लगा बड़ा झटका नए वीजा जारी करने पर लगाई रोक

संयुक्त अरब अमीरात ने इमरान सरकार को बड़ा झटका देते हुए पाकिस्तान के नागरिकों के लिए विजिट वीजा पर प्रतिबंध का ऐलान कर दिया है. पाकिस्तानी मीडिया ने देश के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता जाहिद हाफिज के हवाले से यह जानकारी दी है. बताया जा रहा है कि इजराइल से संबंध स्थापित करने को लेकर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने UAE की आलोचना की थी जिसके बाद से दोनों देशों के रिश्तों में तनाव आ गया है.

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि संयुक्त अरब अमीरात ने 12 देशों के नागरिकों के लिए नए वीजा जारी करने पर रोक लगा दी है, जिसमें पाकिस्तान भी शामिल है. हालांकि पहले से जारी किए गए वीजा पर यह निलंबन लागू नहीं किया जाएगा.

जिन 12 देशों पर प्रतिबंध लगाया गया है उसमें तुर्की, ईरान, यमन, सीरिया, इराक, सोमालिया, लीबिया, केन्या और अफगानिस्तान शामिल हैं. जानकारों के मुताबिक बीते दिनों इमरान खान ने UAE के इजराइल के साथ द्विपक्षीय रिश्ते कायम करने की तीखी आलोचना की थी. इससे UAE काफी नाराज़ है और उसने पहले से ही पाकिस्तानियों को वीजा देने में भी आनाकानी शुरू कर दी है. इसके साथ ही पाकिस्तानियों के सर पर UAE से भगाए जाने का खरता भी मंडरा रहा है.

ऐसी जानकारी मिली है कि साल 2017 में कंधार में हुए आतंकी हमले, जिसमें UAE के 5 डिप्लोमेट मारे गए थे के तार भी पाकिस्तान से जुड़े हैं. UAE की जांच एजेंसी ने पाया है कि इस हमले के पीछे पाकिस्तान का हक्कानी नेटवर्क आतंकी संगठन था.

इसके अलावा पाकिस्तान की ख़ुफ़िया एजेंसी ISI को भी इस हमले की पूरी जानकारी थी. हालांकि पाकिस्तान ने इस हमले के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया है. भारत के खिलाफ इमरान की नीति और आतंकवाद के प्रति पाकिस्तान के नरम रवैये से न तो सऊदी खुश है और अब UAE ने भी इसके प्रति खुलकर नाराजगी जतानी शुरू कर दी है.

Related Articles

Back to top button