LIVE TVMain Slideखबर 50देशप्रदेश

चक्रवाती तूफान निवार के दस्तक से पहले चेन्नई में हुई तेज बारिश

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र आज खतरनाक चक्रवाती तूफान में बदल गया है.

मौसम विभाग के मुताबिक ये तूफान आज रात पुडुचेरी के आसपास तट से टकरा सकता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल तमिलनाडु और पुडुचेरी के मुख्यमंत्रियों से बातचीत कर हर संभव मदद का भरोसा दिया था. आज तमिलनाडु में छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है. तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी में चक्रवाती तूफान निवार को देखते हुए एनडीआरएफ के करीब 1,200 बचावकर्मियों को तैनात किया गया है और 800 अन्य को तैयार रखा गया है.

पुडुचेरी की एलजी किरण बेदी ने लोगों से घर में रहने की अपील की है. पुड्डुचेरी के मुख्यमंत्री नारायण सामी ने कहा है कि साइक्लोन आज शाम से तटीय इलाकों को छुएगा.हमने लोगों को सुरक्षित जगह रहने को कहा है.

मैंने पीएम मोदी से कल बात की थी उन्होंने पूरी मदद का भरोसा दिया है.निवार तूफान फिलहाल पूश्चिम-पश्चिमोत्तर की ओर बढ़ रहा है और छह घँटे बाद इसके उत्तर-पश्चिम की ओर मुड़ने का अनुमान है. मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पश्चिम में है, जोकि कुड्डालोर के पूर्व और दक्षिण पूर्व में 310 किमी दूर है. पुडुचेरी से इसकी दूरी 350 किमी और चेन्नई से 370 किमी दूर है. अगले 6 घंटों में इसके और ज्यादा खतरनाक होने की आशंका बढ़ती जा रही है.

मौसम विभाग के मुताबिक ये तूफान आज रात तट से टकरा सकता है. इस दौरान हवा की रफ्तार 120-130 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी जो बढ़कर 145 चेन्नई और मिनाबक्कम में कल 120 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई. आज भी इन इलाकों में बेहद तेज़ बारिश हो रही है. अन्नासलाई, जीएसटी रोड और काथिपारा जंक्शन पर भारी बारिश के चलते जाम लगा हुआ है. ट्रैफिक फंसा है. गाड़ियां धीरे-धीरे आगे बढ़ रही हैं और कई जगहों पर पानी भर गया है

तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री सी. विजयभास्कर ने कहा कि आपातकालीन मेडिकल सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए पूरी तैयारी की जा रही है. पीएचसी स्तर पर दवाएं भंडारित कर ली गई हैं. सभी सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलिंडर की व्यवस्था की जा रही है. साथ ही किसी भी इमरजेंसी के लिए ‘हॉस्पिटल ऑन व्हील्स’ को भी तैयार रहने को बोला गया है.

Related Articles

Back to top button