LIVE TVMain Slideदेशप्रदेशस्वास्थ्य

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज आये कोरोना की चपेट में

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. उन्होंने खुद ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है. उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा मैं कोरोना संक्रमित पाया गया हूं. मैं सिविल अस्पताल अंबाला कैंट में भर्ती हूं. जो लोग भी मेरे संपर्क में आए हैं उन्हें यह सलाह दी जाती है कि वे कोरोना की जांच कराएं

गौरतलब है कि कोवैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल के दौरान 20 नवंबर को अनिल विज को कोरोना वैक्सीन के टीके लगाए गए थे. राज्य में कोरोना वायरस महामारी के बचाव के लिए भारत बायोटेक और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद की दवा कोवैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू किया गया था.

Health Minister Anil Vij orders from hospital and Containment zone further  increased in Haryana

बता दें कि वैक्सीन के पहला और दूसरे चरण का परीक्षण और विश्लेषण सफल रहा है और पिछले महीने की 20 तारीख से तीसरे चरण का ट्रायल शुरू किया गया. पहले और दूसरे चरण के ह्यूमन ट्रायल में करीब एक हजार वॉलंटियर्स को यह वैक्सीन दी गई थी. इस वैक्सीन के तीसरे चरण का परीक्षण भारत में 25 केंद्रों में 26,000 लोगों के साथ किया जा रहा है. ये भारत में कोविड-19 वैक्सीन के लिए आयोजित होने वाला सबसे बड़ा ह्यूमन क्लिनिकल ट्रायल है.

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बची पूरी दुनिया को कोरोना वायरस की वैक्सीन का इंतजार है. वैक्सीन बनाने की दौड़ में भारत भी शामिल है. भारत की अपनी कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन पर देश वासियों की उम्मीदें टिकी हुई हैं. बता दें कि देशभर के 20 रिसर्च सेंटरों में 25,800 वालंटियर्स को कोवैक्सीन की डोज दी जाएगी. 20 सेंटरों में से एक पीजीआईएमएस रोहतक में भी वालंटियरों को यह डोज दी जाएगी.

Related Articles

Back to top button