देश

टॉप न्‍यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

केरल पर बादल कहर बनकर बरस रहे हैं। अगस्‍त के महीने में बारिश का ऐसा कहर केरल के लोगों ने 87 साल पहले यानि 1931 में देखा था। भारतीय मौसम विभाग ने इस बात की जानकारी दी। मथुरा के कोसीकलां रेलवे स्टेशन पर संपर्कक्रांति एक्सप्रेस की चपेट में आकर दर्जनभर लोग गंभीर रूप से घायल हो गये। जिसमें से छह की हालत बेहद गंभीर बतायी जा रही है। रिजर्व बैंक में सितंबर माह के शुरुआती पांच दिनों में कार्य नहीं होगा। इससे बैंकों में करेंसी का संकट होने की आशंका जताई जा रही है। पेंशन बहाली की मांग को लेकर रिजर्व बैंक के अधिकारियों व कर्मचारियों ने सोमवार को रिजर्व बैंक में एक साथ प्रदर्शन किया और सामूहिक अवकाश का नोटिस दिया। साथ ही तमाम खबरों पर नजर बनी रहेगी।

1-केरल में बारिश का कहर: 87 साल बाद अगस्‍त में ऐसे बरसे बादल, टूटे कई रिकॉर्ड

केरल पर बादल कहर बनकर बरस रहे हैं। अगस्‍त के महीने में बारिश का ऐसा कहर केरल के लोगों ने 87 साल पहले यानि 1931 में देखा था। भारतीय मौसम विभाग ने इस बात की जानकारी दी। केरल में 1 अगस्‍त से 20 अगस्‍त के बीच 771 मिलीमीटर बारिश हुई, जिससे जनजीवन का भारी नुकसान हुआ है। हजारों घर क्षतिग्रस्‍त हुए और लोगों लोग बेघर हो गए।

2-मथुरा के कोसीकलां रेलवे स्टेशन पर संपर्कक्रांति से दर्जनभर लोग टकराये, सात गंभीर एक मरा
मथुरा के कोसीकलां रेलवे स्टेशन पर संपर्कक्रांति एक्सप्रेस की चपेट में आकर दर्जनभर लोग गंभीर रूप से घायल हो गये। जिसमें से छह की हालत बेहद गंभीर बतायी जा रही है। रेलवे अफसरों से अनुसार इंटरसिटी ट्रेन प्लेटफार्म नम्बर एक पर आयी थी और यह लोग प्लेटफार्म नंबर दो से रेलवे ट्रैक पार कर रहे थे तभी धड़धड़ाते हुए संपर्कक्रांति एक्सप्रेस गुजरी और यात्रियों को चपेट में लेती चली गई। जिससे यहां पर मौजूद यात्री गंभीर रूप से घायल हो गये।

3-सितंबर के पहले हफ्ते में खाली रह सकते हैं एटीएम, RBI में चल रही है ये उठापटक

रिजर्व बैंक में सितंबर माह के शुरुआती पांच दिनों में कार्य नहीं होगा। इससे बैंकों में करेंसी का संकट होने की आशंका जताई जा रही है। पेंशन बहाली की मांग को लेकर रिजर्व बैंक के अधिकारियों व कर्मचारियों ने सोमवार को रिजर्व बैंक में एक साथ प्रदर्शन किया और सामूहिक अवकाश का नोटिस दिया।

4-बदलाव: बिहार में अब सरकार खुद चलाएगी शेल्टर होम, 300 पदों पर होगी बहाली

राज्य सरकार ने टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस (टिस) की ऑडिट रिपोर्ट के बाद सभी शेल्टर होम में सुधार लाने की कवायद तेज कर दी है। प्रदेश में विभिन्न शेल्टर होम के संचालन के लिए नवचयनित 50 एनजीओ का चयन सोमवार को रद कर दिया गया। इनको अब तक किसी शेल्टर होम के संचालन की जिम्मेदारी नहीं दी गई थी। भविष्य में शेल्टर होम का संचालन अब किसी एनजीओ को नहीं दिया जाएगा।

5-एनसीआर के सबसे लंबे मेट्रो रूट का ट्रायल सफल, मोदी नवंबर में कर सकते हैं उद्घाटन

एनसीआर का सबसे लंबा मेट्रो रूट नोएडा-ग्रेटर नोएडा की एक्वा लाइन मेट्रो बनकर तैयार हो गया है। इस रूट पर नोएडा सेक्टर-71 से लेकर ग्रेटर नोएडा डिपो (29.707 किलोमीटर) तक सोमवार से मेट्रो का ट्रायल शुरू कर दिया गया है। अब नवंबर में लोगों के लिए इसका अाधिकारिक संचालन शुरू किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button