LIVE TVMain Slideखबर 50देश

मौसम विभाग : शिमला में 4.4 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज

चंडीगढ़ में रातें इन दिनों शिमला से भी ज्यादा सर्द हो रही हैं. खासकर बीते दो दिनों में तो हालात ज्यादा ही बदले रहे. बीते शुक्रवार की रात शिमला में 4.4 डिग्री न्यूनतम तापमान रहा. जबकि चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान इस दिन 4.3 डिग्री दर्ज किया गया.

बताया जा रहा है कि अगले 24 से 48 घंटे में एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव होने के आसार हैं. इससे सर्द और बढ़ने के अनुमान हैं. हालांकि पिछले दो-तीन दिन से अच्छी धूप भी निकल रही है, लेकिन सर्द हवाएं वैसी ही चल रही हैं. इससे पिछले तीन दिन से रात का तापमान चार डिग्री के आसपास चल रहा है.

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 से 48 घंटे के बीच एक्टिव होने वाले वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर तापमान पर पड़ेगा. हालांकि, इसका ज्यादा असर पहाड़ों पर ही होने के आसार हैं. इससे ऊंचे पहाड़ों पर बर्फबारी होने की भी संभावना है.

मौसम विभाग के मुतािबक रविवार को आंशिक बादल छा सकते हैं. दिन का अधिकतम तापमान 20 और न्यूनतम तापमान 4 डिग्री रह सकता है. इसके बाद सोमवार को बादल छा सकते हैं. सुबह के समय कोहरा छा सकता है.

दिन का अधिकतम तापमान 19 और न्यूनतम तापमान 6 डिग्री रह सकता है. फिर मंगलवार को सुबह और शाम के समय कोहरा छा सकता है. दिन का अधिकतम तापमान 20 और न्यूनतम तापमान 6 डिग्री रह सकता है.

न्यूनतम तापमान 4 डिग्री या उससे कम होता है तो जमीन की सतह का तापमान 0 डिग्री होता है, लेकिन ऑब्जर्वेटरी चार फीट की ऊंचाई पर होती है. ऐसे में तापमान 3 से 4 डिग्री के आसपास ही होता है. इसे हम जमाव बिंदू का तापमान मानते हैं। इसमें ओपन बॉडी पर पानी या कोई भी तरल पदार्थ होता है वह जम जाता है.

Related Articles

Back to top button