LIVE TVMain Slideदेशव्यापार

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने खोला नौकरियों का पिटारा

उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए एक अच्छी खबर ये है कि नए साल में लगभग 50 हजार से अधिक पदों पर भर्तियां होने जा रही हैं.

इसके लिए उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की तरफ से इसकी तैयारियां भी शुरू हो गईं हैं. अलग-अलग मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि यूपीएसएसएससी को 40 हजार के करीब खाली पदों पर भर्तियां करने संबंधी प्रस्ताव भी मिल चुके हैं, वहीं कुछ विभागों से 10 हजार से अधिक पदों के लिए संशेधित प्रस्ताव मांगे गए हैं.

50 हजार भर्तियों के लिए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग सबसे पहले प्रारंभिक अर्हता परीक्षा कराएगा. जिसके बाद भर्ती विज्ञापन निकाला जाएगा. संभावना जताई जा रही है कि प्रारंभिक परीक्षा अप्रैल 2021 में हो सकती है, वहीं मुख्य परीक्षा मई में कराई जाएगी और नियुक्त हुए उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे.

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की इन भर्तियों के लिए आवेदन, योग्यता के आधार पर किया जा सकेगा. स्नातक, प्रोफेशनल कोर्सेज और इंटरमीडिएट समेत तकनीकी योग्यता वाले पदों पर ग्रुपवार आवेदन मंगाने की योजना है. इसके लिए आयोग अलग अलग विभागों से आए भर्ती प्रस्तावों को योग्यता के आधार पर अलग करेगा. ऐसा माना जा रहा है कि इस प्रक्रिया से परीक्षा कराने और परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों दोनों को आसानी होगी.

अभ्यर्थियों को अधीनस्थ सेवा आयोग की प्रारंभिक अर्हता परीक्षा का पाठ्यक्रम ऑनलाइन उपलब्ध होगा. इसे आयोग की ओर से जारी किया जाएगा पाठ्यक्रम का प्रारूप तैयार करने के लिए तीन सदस्यों की टीम बनाई गई है, जो प्रारूप बनाने के बाद अध्यक्ष को देगी, जिसके बाद इसे ऑनलाइन जारी किया जाएगा. जिससे अभ्यर्थियों को सुविधा मिलेगी.

विभाग पदों की संख्या
परिवार कल्याण – 9222
लेखपाल – 7882
विभिन्न विभागों में लिपिक- 7000
बाल विकास पुष्टाहार- 3448
ग्राम्य विकास- 1658
लेखा परीक्षक- 1303
बेसिक शिक्षा- 1055
माध्यमिक शिक्षा- 500
नगर निकाय- 383

Related Articles

Back to top button