देश

बिचौलियों के लिए कोई जगह नहीं, हर पैसा पहुंचता है गरीबों तक : PM मोदी

गुजरात। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने  कहा कि उनकी सरकार द्वारा दिए गए प्रत्येक रूपए का एक – एक पैसा गरीबों तक पहुंचता है क्योंकि बिचौलियों के लिए कोई जगह नहीं है। और उनकी कोशिश है कि 2022 तक हर भारतीय परिवार का अपना घर हो। मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की एक मशहूर टिप्पणी पर अप्रत्यक्ष रूप से कटाक्ष किया, जिसमें कहा गया था कि अगर दिल्ली से एक रुपया चलता है तो लक्षित लाभार्थी के पास सिर्फ 15 पैसा पहुंचता है। 

Loading...

प्रधानमंत्री ने कहा कि अब अगर दिल्ली से एक रुपया चलता है, तो गरीब के घर पूरा 100 पैसा पहुंचता है।  प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के लाभार्थियों के लिए एक सामूहिक ई – गृह प्रवेश कार्यक्रम के बाद यहां जनसमूह को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि लोगों को अब केंद्र की महत्वाकांक्षी आवास योजना के लिए रिश्वत नहीं देनी होती है। हर परिवार का खुद का मकान होने का सपना 2022 तक पूरा होगा, जब देश 75 वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा। 

गौरतलब है कि इंदिरा आवास योजना को प्रधानमंत्री आवास योजना – ग्रामीण में तब्दील किया गया है और प्रधानमंत्री ने नवंबर 2016 में इसका शुभारंभ किया था।  सरकार की ”सभी के लिए 2022 तक आवास’’ योजना के तहत मार्च 2019 तक ग्रामीण इलाकों में एक करोड़ पक्का मकान बनाने और 2022 तक 2. 95 करोड़ पक्के मकान का निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। 

मोदी ने कहा कि, कि प्रधानमंत्री आवास योजना की महिला लाभार्थियों से बातचीत के दौरान मैं उनके पीछे बने मकानों को देख रहा था। आपको भी आश्चर्य हो रहा होगा कि क्या इस योजना के तहत इतनी अच्छी गुणवत्ता के मकान भी बन सकते हैं। उन्होंने कुछ लाभार्थियों से वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए हुई बातचीत का जिक्र करते हुए यह कहा।  यह संभव हुआ क्योंकि मेरी सरकार में बिचौलियों के लिए कोई जगह नहीं है। 

मोदी ने कहा कि उनकी सरकार में यह ‘हिम्मत’ है जब पूरा देश देख रहा है, मीडिया मौजूद है वह महिला लाभार्थियों से सवाल कर सकते हैं कि क्या उन्होंने मकान पाने के लिए कोई रिश्वत या कमीशन दिया है। मेरा सपना है कि 2022 में जब देश अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा हो, तो एक भी परिवार ऐसा नहीं होना चाहिए जिसके पास अपना मकान नहीं हो। 

Loading...
loading...

Related Articles

Live TV
Close