उत्तराखंडप्रदेश

उत्तराखंड में मौसम का बदला मिजाज, ऑरेंज अलर्ट हुआ जारी, इन जिलों में शून्य के करीब पारा

उत्तराखंड में मौसम ने करवट बदली और पहाड़ों पर हिमपात के साथ ही निचले इलाकों में बारिश हुई। बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के साथ ही देहरादून के पास चकराता व मसूरी के आसपास के पहाड़ों पर भी बर्फबारी हुई है। मौसम में आए बदलाव से समूचा प्रदेश शीतलहर की चपेट में है। बर्फबारी के बाद मसूरी में पारा शून्य पर पहुंच गया, जबकि अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ में यह शून्य के करीब रहा। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को हरिद्वार और ऊधमसिंहनगर में भीषण शीतलहर की आशंका है। इसके मद्देनजर विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

प्रदेश में रविवार देर रात से ही बारिश का दौर शुरू हो गया। केदारनाथ में रात से आरंभ हुआ हिमपात का दौर सुबह तक जारी रहा। धाम में करीब आधा फीट बर्फ की चादर पसरी हुई है। इसके अलावा रुद्रप्रयाग जिले के तुंगनाथ, चोपता, दुगलबिट्टा में भी हल्की बर्फ गिरी। दोपहर बाद चमोली के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल औली में भी हल्की बर्फबारी शुरू हो गई। औली में पर्यटकों ने बर्फ की फुहारों का जमकर लुत्फ उठाया।

इसके अलावा मसूरी के पास धनोल्टी, लाल टिब्बा, बुरांशखंडा और सुरकंडा की पहाडियां भी बर्फ से सफेद हो गई हैं। मौसम के मिजाज को देखते हुए होटल संचालकों के साथ ही कारोबारियों में उत्साह है। इसके अलावा उत्तरकाशी जिले में गंगोत्री और यमुनोत्री के अलावा हर्षिल में भी बर्फ गिरी। हर्षिल में यह सीजन का पांचवा हिमपात है। बर्फ के कारण यमुनोत्री हाईवे कुछ देर बाधित रहा।

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार मंगलवार को पहाड़ से लेकर मैदान तक शीतलहर का प्रकोप बना रहेगा। विशेषकर हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर जिलों में कोल्ड डे कंडीशन रह सकती है। इसके साथ ही मैदानों में सुबह और शाम घना कोहरा भी छाया रहेगा।

विभिन्न शहरों में तापमान

शहर       अधि.      न्यून.

देहरादून     18.8     09.6

उत्तरकाशी   04.1     02.3

मसूरी       10.5     0.0

टिहरी       08.0     01.8

हरिद्वार     17.4     11.2

जोशीमठ    06.4      01.5

पिथौरागढ़   13.3      0.2

अल्मोड़ा    16.8      0.2

मुक्तेश्वर    09.6      01.7

नैनीताल     12.5     04.0

यूएसनगर    20.0     06.1

चम्पावत     19.7     01.2

Related Articles

Back to top button