LIVE TVMain Slideदेशप्रदेश

हिमाचल प्रदेश में हुई भारी बर्फबारी और बारिश मनाली का तापमान हुआ -0.6 डिग्री

नए साल से ठीक पहले हिमाचल प्रदेश के पहाड़ एक बार फिर बर्फ से लकदक हो गए हैं. रविवार रात को हिमाचल में भारी बर्फबारी और बारिश होने के बाद शिमला, मनाली,डलहौजी समेत कई ऊंचाई वाले इलाकों में जमकर बर्फबारी हुई है.

शिमला और धर्मशाला के नड्डी और सोलन में सीजन का पहला हिमपात हुआ है. सोलन के सुबाथू ने 25 साल, जबकि धर्मपुर ने 20 साल बाद बर्पबारी हुई है. हिमपात से मनाली-लेह और आनी-जलोड़ी जोत नेशनल हाईवे समेत 401 सड़कें यातायात के लिए ठप हैं. इन्हें खोलने के प्रयास जारी हैं.

जिला चंबा में सबसे ज्यादा 150 सड़कें बंद हैं, जबकि कुल्लू में 57, लाहौल स्पीति में 75, मंडी में 27, शिमला में 87 सड़कें अवरुद्ध हैं. इनके अलावा भी छोटे-बड़े मार्ग यातायात के लिए ठप हैं. हिमाचल पथ परिवहन निगम के 377 रूट प्रभावित हुए हैं जबकि बसें आधे रास्ते में फंसी हुई हैं.

प्रदेश भर में बर्फबारी से 344 ट्रांसफार्मर बंद हो गए हैं. कई ईलाकों में पानी की सप्लाई भी बाधित है. अटल टनल रोहतांग को भी सभी प्रकार के वाहनों के लिए बंद कर दिया गया है. सोलंगनाला पर्यटन स्थल भी सैलानियों के लिए बंद है. प्रशासन ने सैलानियों को मनाली से पांच किमी दूर नेहरूकुंड तक ही जाने की अनुमति दी है.

हिमाचल के छह शहरों में तापमान माइनस में चला गया है. मनाली-0.6 डिग्री, कल्पा -3.4, केलांग -11.6, भुंतर -1.2, मंडी -2 डिग्री, सोलन -0.5, सुंदरनगर में न्यूनतम पारा -1.6 डिग्री दर्ज किया गया है. प्रदेश में सबसे अधिक तापमान ऊना में 23.6 डिग्री रिकॉर्ड हुआ है.

क्रिसमस मनाने हिमाचल पहुंचे सैलानियों की ताजा बर्फबारी से चांदी हो गई है. सैलानी सोमवार को दिन भर पर्यटन स्थलों में बर्फ के बीच मस्ती करते रहे. शिमला-मनाली समेत पर्यटन स्थलों के होटल पूरी तरह से पैक हो गए हैं. वहीं, अब न्यू ईयर मनाने के लिए भी सैलानियों का जमावड़ा हिमाचल में लग रहा है.

Related Articles

Back to top button